यहां महिलाएं खेलती हैं होली, और मर्द...

नई दिल्ली (2 मार्च): उत्तर प्रदेश  के हमीरपुर में एक गांव है कुन्डरा।  इस गांव में सिर्फ महिलाएं ही होली खेलती हैं। गांव के सभी मर्द खेतों में या किसी दूसरे काम से कहीं बाहर चले जाते हैं। जबकि बच्चे बालक साफ सुथरे घरों में रहते है।

पूरे गांव की महिलाएं रामजानकी मंदिर में एकत्र होती है और फाग गाने के बाद धूमधाम से होली खेलती हैं। बताया जाता है कि कई दशक पहले होली के ही दिन गांव के लोग रामजानकी मंदिर में फाग गा रहे थे कि तभी  एक इनामी डकैत मेम्बर सिंह ने रजपाल पाल नाम के शख्स की गोली मार कर हत्या कर दी थी। इस घटना के बाद कई सालों तक होली नहीं मनायी।

कुछ साल तक तो महिलाएं चुप रहीं। फिर उन्होंने मर्दों को समझाने की कोशिश की जब वो नहीं गांव की सभी महिलाएं उसी राम जानकी मंदिर में इकट्ठी हुईं और फैसला लिया कि होली के दिन गांव की सभी महिलांए पूरी रस्म के साथ त्योहार मनाएंगी। इसमें पुरुषों की कोई भागीदार नहीं रहेगी। तभी से गांव में सिर्फ महिलाएं होली खेलती हैं, मर्द हिस्सा नहीं लेते। खास बात यह भी कि गांव के बुजुर्गो के सम्मान में पर्दे में रहने वाली बहुएं होली के दिन किसी से घूंघट नहीं करतीं हैं। महिलाओं की टोलियां नाच गाने के साथ गांव के हर छोटे बड़े मंदिर में जाती हैं।