एक क्लिक कराकर लोगों से ठगे 3700 करोड़, ऐसे बनाता था ठगी का शिकार

नई दिल्ली ( 3 फरवरी ): सोशल नेटवर्किंग साईट के जरिए लगभग 7 लाख लोगों से 3700 करोड़ की ठगी का बड़ा खुलासा हुआ। यह कंपनी दिल्ली से सटे नोएडा में चल रही थी। ठगी का पता चलने के बाद सैकड़ों लोगों ने कंपनी के बाहर हंगामा किया। पुलिस ने डायरेक्टर समेत तीन को लोगों को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि मेंबर बनने के बाद कंपनी अपने यूजर्स को स्मार्टफोन पर लिंक भेजती थी और हर लाइक पर उन्हें 5 रुपए देती थी। लेकिन धीरे-धीरे यूजर्स को रुपए मिलने बंद हो गए।

घर बैठे कमाई का लालच देती थी कंपनी

एसएसपी (STF ) अमित पाठक ने बताया कि कुछ दिन पहले गोरखधंधे की जानकारी मिली। कंपनी वेबसाइट के जरिए इन्वेस्टर्स को घर बैठे पैसा कमाने का लालच देती थी। बाद में कुछ लोगों ने सूरजपुर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। गुरुवार को कंपनी के डायरेक्टर अनुभव मित्तल, CEO श्रीधर और टेक्निकल हेड महेश दयाल को अरेस्ट किया गया। 26 साल का मित्तल बीटेक और लग्जरी लाइफ जीने का शौकीन है। तीनों आरोपी विदेश भागने की फिराक में थे।

जांच में पता चला कि सेक्टर-63 में अब्लेज इन्फो सॉल्यूशन्स प्राइवेट लिमिटेड का ऑफिस है। यही कंपनी पहले http://Socialtrade.biz ऑनलाइन पोर्टल से ऑपरेट होती थी। बाद में इसका नाम बदलकर 3W डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड कर दिया गया और फिर http://Frenzzup.com वेबसाइट से गोरखधंधा ऑपरेट होने लगा।

कंपनी के 4 प्राइवेट बैंकों में 12 अकाउंट हैं। जिनमें 500 करोड़ से ज्यादा की रकम जमा है। एसटीएफ कंपनी की बैलेंस शीट, इन्वेस्टर्स की डिटेल और उन खातों की जांच कर रही है जिनमें पैसे ट्रांसफर किए गए।

ऐसे लोगों को ठगती थी कंपनी?

पुलिस के मुताबिक, कंपनी का दावा है कि पैकेज लेकर कोई भी घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकता है। इसके लिए उन्हें सिर्फ पेज लाइक करने होंगे और कंपनी द्वारा भेजे गए लिंक को लाइक करना होगा। कंपनी की ओर से सब्सक्राइबर के स्मार्टफोन पर दूसरे सब्सक्राइबर के फेसबुक या ट्विटर प्रोफाइल के लिंक भेजकर उन्हें लाइक करने लिए कहा जाता था। इसके लिए एक फेक सर्वर बनाया गया था।

ऑफर के मुताबिक, हर लाइक पर 5 रुपए इन्वेस्टर्स को देने की बात कही गई थी। 5700 रुपए देकर कोई भी इसका मेंबर बन सकता था। फिर उसे दो लोगों को अपने साथ जोड़ना होता था। इसके बाद कंपनी उसे लिंक भेजने लगती थी। सोशल ट्रेड कंपनी अलग-अलग प्लान के मुताबिक, यूजर्स को हर दिन 25, 50, 75 और 125 ऑनलाइन लिंक भेजती थी। इसके लिए क्रमश: 5,750, 11,500, 28,750 और 57,500 के ऑफर दिए गए थे। उदाहरण के तौर पर 125 लाइक का प्लान लेकर कोई शख्स रोज 625 रुपए कमा सकता था।

लग्जरी लाइफ का शौकीन है अनुभव

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीटेक ग्रेजुएट अनुभव मित्तल महज 26 साल की उम्र में फर्जीवाड़ा करने वाली कंपनी का डायरेक्टर बन गया। पिछले साल अपने बर्थडे पार्टी में मित्तल ने एक्ट्रेस सनी लियोनी और अमीषा पटेल को बुलाया था। इसी पार्टी में सनी ने रैंप वॉक भी किया था। सेमिनार में फर्राटेदार अंग्रेजी बोलकर मित्तल लोगों को कंपनी का मेंबर बनने और आसान कमाई के लिए लालच देता था। महंगी कारों का शौक रखता है।

कैसे पकड़ में आया करोड़ों का फर्जीवाड़ा?

सेक्टर-63 स्थित ऑफिस में छापेमारी के दौरान 250 पासपोर्ट, फर्जीवाड़े और कुछ इन्वेस्टर्स को ऑस्ट्रेलिया ट्रिप पर भेजने के कागज मिले। जांच में पता चला है कि कंपनी के कई बैंक खातों में कम वक्त में बड़ी रकम जमा कराई गई। इसके बाद दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर हुए थे। जब पुलिस ने ऑनलाइन जानकारी जुटाई तो कंपनी के खिलाफ हजारों की तादाद में शिकायत पहले से पेंडिंग मिलीं।