जिस कंप्यूटर से देखते हैं ऑनलाइन पोर्न उससे कभी ना करें बैंक ट्रांजेक्शन, नहीं हो होगा यह नुकसान

दयाकृष्‍ण, नई दिल्ली (15 जनवरी): आज में युवा ज्यादातर ऑनलाइन बैंकिंग करते हैं। यह अच्छी बात भी हैं, क्योंकि इससे पैसे और समय दोनों की बचत होती है। लेकिन ऐसा करने से पहले लोगों को कुछ बातों की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि शायद किसी दिन आप अपना बैंक अकाउंट खोले और उससे आपका सारा पैसा गायब मिले तो यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की मानें तो भारत में ज्यादातर लोग जो भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं, वह या तो अपने लैपटॉप से करते हैं या फिर आफिस के कंप्यूटर से। लेकिन ऐसे लोगों को यह बात जरूर ध्यान में रखनी चाहिए कि ऐसा करने पर वह आसानी से हैकरों के निशाने पर आ सकते हैं।

आपको बता दें कि अगर आपके पास एक लैपटॉप हैं और आप उसमें कभी-कभार ऑनलाइन पोर्न देखते है तो इससे भी आपके कंप्यूटर में कोई आसानी से सैंध लगा सकता है।

जाने कैसे हो सकता है आपका डाटा चोरी...

- आप अपने लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल में कभी-कभी ऑनलाइन पोर्न देखते हैं तो यह संभव है कि उसमें वायरस आसानी से आ सकता है।

- आज जितनी भी पोर्न साइट है, उनमें आसानी से हैकर सैंध लगाकर उसपर पोर्न देखने वाले लोगों की जानकारी जुटा लेते हैं।

- इसी के साथ जब भी आप ऑनलाइन पोर्न देख रहे होते हैं तो हैकर को एक अलर्ट मिल जाता है और वह आसानी से आपके लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल में घुसकर आपकी सभी जानकारी ले लेता है।

- ऐसे में अगर आप इन्हीं लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल से कभी ऑनलाइन बैंकिंग पैमेंट करते हैं तो वह जानकारी भी हैकर के पास आसानी से पहुंच जाती है, जिससे वह आसानी से आपका डाटा चोरी करके आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है।

ऐसे बचें...

- अगर आप कभी भी लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल से पोर्न देखते हैं तो सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप कभी भी उससे ऑनलाइन बैंकिंग ना करें।

- आपको अगर कोई भी ऑनलाइन बैंकिंग पैमेंट करनी हैं तो भुलकर कभी भी उसपर ऑनलाइन पोर्न ना देखे।

- ऑनलाइन पोर्न देखने और ऑनलाइन बैंकिंग पैमेंट करने के लिए हमेशा अलग-अलग लैपटॉप, कंप्यूटर या मोबाइल का प्रयोग करें।