अब एक सेंकेंड में ऐसे डाउनलोड होगी मूवी...

नई दिल्ली (1 जनवरी): शायद आप इस खबर की हैडिंग पढ़कर यह सोच रहे होंगे कि यह सिर्फ बकवास होगी, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। क्योंकि मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों को साल 2017 में हाई स्पीड 5जी नेटवर्क की सौगात मिल सकती है। देश और दुनिय की मोबाइल और इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनियां इसका परीक्षण कर रही हैं और जल्द ही यह भारत में भी सकता है।

जी हां, खबर है कि नए साल में सरकार देश में 5जी नेटवर्क शुरू करने के लिए पहल करने की तैयारी कर रही है। 'मिंट' में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक दूरसंचार नियामक ट्राई देश में 5जी नेटवर्क के लिए जरूरी मापदंडऔर नियामकीय संरचना पर विचार-विमर्श संबंधी दस्तावेज जल्द जारी करेगा।

5जी तकनीक के जरिए यूजर भारी डाटा फाइल के साथ ही हाई क्वालिटी डिजिटल मूवीज बिना किसी लिमिटेशन के कुछ सेकेंड में ही डाउनलोड कर सकेंगे। 5जी ग्राहक बड़ी सर्विसेज जैसे 3डी फिल्में, गेम्स, अल्ट्रा एचडी कंटेंट और रिमोट मेडिकल सर्विसेज का आनंद ले सकेंगे।

बता दें कि 5जी नेटवर्क अगली पीढ़ी का इंटरनेट नेटवर्क तकनीक है, जिससे इंटरनेट की स्पीड और बेहतर हो जाएगी। यह 4जी के मुकाबले 100 गुना ज्यादा स्पीड वाला होगा।