अगर LPG सिलेंडर ऑनलाइन बुक करते हैं, तो पढ लें यह खबर

नई दिल्ली(23 जनवरी): कैशलेस के नाम पर मिल रही छूट के बावजूद घरेलू गैस सिलिंडर के रीफिल की ऑनलाइन बुकिंग लोगों को महंगी पड़ रही है। ऑनलाइन बुकिंग करने पर 5 रुपये की छूट पाने वाले लोगों को बैंकिंग चार्ज के नाम पर 8 रुपये ज्यादा चुकाने पड़ रहे हैं। इस तरह उपभोक्ताओं की जेब से 3 रुपये अधिक वसूले जा रहे हैं।

- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में करीब 50 हजार घरेलू गैस उपभोक्ता रीफिल के लिए ऑनलाइन बुकिंग करवाते हैं।

- राजधानी के हजारों उपभोक्ता कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन पेमेंट की राह पर तो चले, लेकिन उन्हें इसका फायदा मिलने के बजाय नुकसान उठाना पड़ रहा है।

-  इंडियन ऑइल के ईडी एके वर्मा ने भी माना कि बैंकिंग चार्ज के रूप में उपभोक्ताओं से 8 रुपये वसूले जा रहे हैं। उन्होंने कहा, 'बैंकिंग चार्ज के नाम पर आठ रुपये लिए जाने की बात सही है। पेट्रोलियम मंत्रालय स्तर से बैंकों से बातचीत चल रही है। जल्द ही मामला सुलझ सकता है।'

- मौजूदा समय में घरेलू गैस सिलिंडर के रीफिल के तौर पर 624 रुपये चुकाने होते हैं। अगर यही भुगतान ऑनलाइन किया जाए तो उपभोक्ता को पांच रुपये छूट मिलती है।

-  इस छूट को सब्सिडी में जोड़कर नहीं दिया जा रहा। इसके उलट बैंक ऑनलाइन बुकिंग पर आठ रुपये बैंकिंग चार्ज वसूल कर रही है। इसके अलावा अगर रीफिल के रेट घटते-बढ़ते हैं तो उपभोक्ताओं को कीमत में आने वाले अंतर का भुगतान डिलीवरी के समय करना पड़ेगा।