News

रुला रहा है प्याज़: पिछले एक महीने में आसमान पर पहुंची प्याज की कीमतें

देशभर में पिछले एक महीने के दौरान प्याज की कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं। बिहार की राजधानी पटना में इस दौरान प्याज की कीमतों में 30 रुपए की वृद्धि हो गई है। प्याज का भाव कम होने के

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(21 सितंबर): देशभर में पिछले एक महीने के दौरान प्याज की कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं। बिहार की राजधानी पटना में इस दौरान प्याज की कीमतों में 30 रुपए की वृद्धि हो गई है। प्याज का भाव कम होने के बदले बढ़ते ही जा रहे हैं। पटना के खुदरा सब्जी बाजार में प्याज 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। अंटा घाट सब्जी मंडी, मीठापुर सब्जी मंडी, अशोक नगर सब्जी मंडी समेत सभी प्रमुख सब्जी मंडियों में प्याज के दाम बढ़े हुए हैं।

वहीं अब मुंबई में भी प्याज का तड़का लोगों को लंबे दिनों तक महंगा पड़ेगा। देश के सबसे बड़े थोक बाजार लासलगांव एपीएमसी में प्याज का औसत थोक दाम एक दिन में 1,000 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ गया। इसका असर सभी बाजारों पर पड़ा है। नवी मुंबई एपीएमसी थोक बाज़ार में आज प्याज़ का दाम 4500 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गया है। पिछले 10 से 12 दिनों प्याज़ के दाम में दो गुना की बृद्धि हुई है प्याज़ के दाम चार साल में पहली बार इस तरह की ऊंचाई को छू रहे हैं। इससे पहले साल 2015 में प्याज के दाम में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज हुई थी। जानकारों के मुताबिक प्याज़ के दाम और बढ़ सकते हैं। 

नासिक के एक प्याज निर्यातक ने कहा कि इतने ऊंचे भाव पर निर्यात की फिलहाल गुंजाइश नहीं है। वहीं, घरेलू बाजार में भी भाव काफी बढ़ गया है, इसलिए निर्यात में मार्जिन नहीं मिलेगा। इससे पहले जून में जब प्याज के दाम में इजाफा हुआ था। उसी समय सरकार ने निर्यात पर ब्रेक लगाने के मकसद से मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट फ्राम इंडिया स्कीम यानी एमईआईएस तहत प्याज पर 10 फीसदी प्रोत्साहन वापस ले लिया था। 

वहीं राजधानी दिल्ली में भी दाम लगातार बढ़े हैं। पिछले दो तीन दिनों में अभी पाँच किलो 300 रुपये हैं और खुले में साठ रुपये सत्तर रुपये किलो मिल रहा है। इसकी एक वजह यह है कि जहाँ से माल आता है उधर बारिश होना और दूसरा गाड़ियों की संख्या में कमी आना। देश की राजधानी दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी में प्याज का थोक भाव 50 रुपये प्रति किलो हो गया है, जोकि 2015 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है। 


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top