News

प्याज दे रही हैं आंसू का झटका, प्याज की कीमतें 200 रुपये किलो पार

प्याज (onion) के बढ़े दामों prices ने गृहिणीयों का बजट बिगाड़ दिया है। सर्दी के मौसम में रसोई घर में प्याज onion की गर्मी का असर देखा सकता है। पिछले कुछ दिनों से प्याज onion की बढ़ती कीमतें कम होने का नाम नहीं ले रही है। वही महाराष्ट्र के सोलापुर में प्याज onion के दाम अब 200 रुपए किलो हो गया है।

न्यूज 24, नई दिल्ली (7 दिसंबर):  प्याज (onion) के बढ़े दामों prices ने गृहिणीयों का बजट बिगाड़ दिया है। सर्दी के मौसम में रसोई घर में प्याज onion की गर्मी का असर देखा सकता है। पिछले कुछ दिनों से प्याज onion की बढ़ती कीमतें कम होने का नाम नहीं ले रही है। वही महाराष्ट्र के सोलापुर में प्याज onion के दाम अब 200 रुपए किलो हो गया है। मौसम खराब होने के चलते प्याज onion  की शॉर्टेज चल रही है जिसके बाद व्यापारी का कहना है कि प्याज का यही दाम इस महीने के अंत तक रहेगा। सोलापुर में 300 किलोग्राम बेचने के लिए कहा जा रहा था लेकिन की खेप के लिए 200 रुपये किलो बेचा जा रहा है। लेकिन अन्य बाजारों में इसकी कीमत कम थी। 

लेकिन प्याज onion का दाम 200 रुपए किलो एक साफ संकेत है कि बाजार की स्थिति बद बदतर हो रही है। और बाजार की बात करें तो प्याज के दाम में गिरावट भी आ रही है। वही अतीक नादाफ जैसे प्यापारी का कहना है कि गुणवत्ता वाली प्याज के दाम बाजार में 170-180 रुपए कि.ग्रा में है। जिसकी डिमांड दक्षिणी राज्य में ज्यादा है।

नासिक में नया प्याज जिसे लाल प्याज कहा जा रहा है, उसको ज्यादा से ज्यादा 100 रुपए किलो बेचा जा रहा है, और उसका औसत कीमत 70 रुपए किलो है। व्यापारियों का कहना है कि उन्होंने इससे पहले प्याज में इतनी तीव्र कमी नहीं देखा, क्यो ऐसा सिर्फ मूसलाधार बारिश में ही होता है। गृह मृंत्री अमित शाह के मुताबिक, इस तरह की तीव्र कमी 25 दिसंबर तक देखी जा सकती है। जनवरी में स्थिति बेहतक हो सकती है।    

व्यापारियों ने कहा कि, वर्तमान उच्च दरों से लाभ के लिए किसान पूर्व परिपक्व प्याज की कटाई कर रहे है। हालांकि प्याज की कीमतें उनकी ऐतिहासिक ऊंचाई पर हैं, लेकिन इससे कई किसानों को पिछले साल के नुकसान से उबरने में मदद मिली है और इस साल उन्हें अच्छा रिटर्न मिला है।


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top