कीमतों को लेकर रुलाने वाला प्याज पिछले दो सालों के निचले स्तर

मुंबई(11 फरवरी): प्याज का दाम पिछले दो साल के निचले स्तर पर आ गया है। कभी ज्यादा कीमत को लेकर ग्राहकों को रुलाने वाला प्याज इस बार सस्ते दाम के कारण उपभोक्ताओं को रुला रहा है।  नासिक में एक क्वींटल प्याज की कीमत 700 रुपये है।  ऐसा अत्यधिक उत्पादन के चलते हुआ है। 

रिटेल मार्केट में प्याज की कीमत 10 से 15 रुपये प्रति किलो है। कीमतों में गिरावट के चलते मंगलवार को थोक बाज़ार में प्याज की बिकवाली भी कुछ देर के लिए थम गई। 

पिछले एक हफ्ते से जारी गिरावट ने प्याज कारोबारियों की चिंता बढ़ा दी है क्योंकि वह नष्ट हो जाने वाली इस कमॉडिटी को कीमतों के स्थिर होने तक रोककर नहीं रख सकते हैं। थोक बाजार में प्याज की न्यूनतम कीमत 400 रुपये प्रति क्विंटल जबकि अधिकतम 1090 रुपये प्रति क्विंटल बनी हुई है। पिछली बार 11 अप्रैल 2014 को प्याज की कीमतें 725 रुपये प्रति क्विंटल के स्तर पर पहुंचीं थीं। 

वहीं लासलगांव ऐग्रिकल्चर प्रॉडक्ट मार्केट कमिटी के चेयरमैन और नैशनल ऐग्रिकल्चर को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन के डायरेक्टर नानासाहेब पाटिल का कहना है कि पिछले चार-पांच दिनों से जारी गिरावट जारी है और यह हर दिन 100 रुपये से लेकर 150 रुपये प्रति क्विंटल तक है।