देश में यहां 20 पैसे किलो में मिल रहा है प्याज

रतलाम (2 मई): कभी महंगाई के आंसू रुलाने वाली प्याज को आज कोई पूछने वाला नहीं है। जी हां, मध्य प्रदेश के रतलाम में प्याज 20 पैसे प्रति किलो से 80 पैसे प्रति किलो के बीच बिक रहा है। हालत ये है कि किसानों ने विरोध में फ्री प्याज बांटा है।

प्याज की गिरती कीमतों से नाराज ये किसान रतलाम के थोक बाजार में अपनी ट्रैक्टर ट्राली पर प्याज लेकर पहुंच गए और विरोध में मुफ्त में ही प्याज बांटना शुरु कर दिया। किसानों ने आरोप लगया है कि कि प्याज उगाने में एक किलो प्याज पर लागत 5-7 रुपए आई है, जबकि मंडी में प्याज के भाव 50- से 80 रुपए प्रति क्विंटल मिल रहे है और सरकार पूरे मामले पर खामोश है।    

मुफ्त में प्याज बांट कर विरोध जताने वाले किसानों ने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर सरकार ने हमारी समस्या का जल्द से जल्द नहीं सुलझाया तो वो ऐसे ही मुफ्त में प्याज बांटकर विरोध जताते रहेंगे, अब सवाल ये है कि एक तरफ सरकार प्याज की पैदावार के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर रही है तो दूसरी किसानों को प्याज की सही कीमत दिलाने के लिए कोई ठोस कदम क्यों नहीं उठा रही। 

रतलाम से लेकर नासिक तक प्याज 20 रुपए प्रति किलो बिक रही है तो उधर देश के दूसरे हिस्से में प्याज अभी भी 20 से 25 रुपए प्रति किलो ही बिक रहा है   दिल्ली- 20-25 रुपए प्रति किलो मुंबई - 20-25 रुपए प्रति किलो पटना- 25-30 रुपए प्रति किलो भोपाल- 8-10 रुपए प्रति किलो लखनऊ- 12-15 रुपए प्रति किलो 

असलीयत ये है कि प्याज की बंपर पैदावार की वजह से थोक कारोबारियों के पास प्याज रखने की जगह नहीं है। पैदावार की तुलना में मांग कई गुना कम होने की वजह से कीमते लगातार गिर रही है। लेकिन सवाल ये है कि अगर नासिक से लेकर रतलाम तक प्याज की कीमतों में इतनी ज्यादा गिरावट आई है तो उसकी तुलना में देश के दूसरे शहरों मे प्याज के दामों में कमी क्यों नहीं आई है।