यहां प्याज इतनी कीमत में बिक रही, आप विश्वास भी नहीं करेंगे!

नई दिल्ली(14 अप्रैल):प्याज कभी रुलाती है तो कभी राहत भी देती है। कभी सरकार गिराती है तो कभी सरकार के चुनावी वादे को कहीं न कहीं पूरा करने में सहयोग भी करती करती है। लेकिन अब जो हम प्याज के बारे में हम बताने जा रहे हैं उसको पढकर आप हैरान हो जाएंगे। आप कहेंगे इस जमाने में इतने कम पैसे में भी को कोई चीज मिल सकती है। वह भो वो चीज जो कभी 100 से 200 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुकी है।

जी हां मध्य प्रदेश के नीमच में प्याज के दाम कुछ इतने हो गए हैं कि कोई यकीन नहीं करेगा। पिछले साल जहां प्याज 50-60 रुपये प्रति किलो के दाम से बिकी, तब भी प्याज ने लोगों को रुलाया। किसानों को प्याजा का उचित दाम नहीं मिला तो वे भी रोए।

आज भी किसान रो रहे हैं क्योंकि प्याज की थोक कीमत इतनी नीचे चली गई है कि उन्हें किसानी का खर्चा निकालना महंगा पड़ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मध्य प्रदेश के नीमच की थोक मंडी में प्याज की कीमत 20 पैसे प्रति किलो तक पहुंच गई है। बताजा जा रहा है कि प्याज के दाम गिरने की वजह बंपर फसल पैदा होना और दूसरी तरफ मांग में कमी होना भी है। गौरतलब बात यह है कि कुछ हफ्ते पहले इसी प्याज की कीमत 20-30 रुपये प्रति किलो थी।

किसान इतना परेशान है कि उन्हें फसल की पैदावार पर आई लागत तो दूर प्याज को मंडी तक ले जाने का खर्चा भी नहीं मिल पा रहा है।