प्याज किसानों को 100 रुपये प्रति क्विंटल देगी फड़नवीस सरकार

नई दिल्ली (30 अगस्त): प्याज की गिरती कीमतों के चलते महाराष्‍ट्र सरकार ने ऐलान किया है कि वह प्याज किसानों को 100 रुपये प्रति क्विंटल सब्सिडी देगी। कुछ समय पहले नासिक के लासालगांव के एपीएमसी के सदस्यों और व्यापारियों ने विभिन्न नीतिगत उपायों के जरिए इस मुद्दे का समाधान करने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस के हस्तक्षेप की मांग की थी।

प्ररतिनिधिमंडल ने ज्ञापन दिया था कि प्रदेश सरकार एक्सपोर्ट बढ़ाने की अनुमति दे, प्याज उत्पादकों को मुआवजा दे या फिर किसानों को भारी घाटा होने से रोकने के लिए अतिरिक्त प्याज की खरीददारी करे। जिसके बाद राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है। इस फैसले के बाद सरकार को नासिक, पुणे, अहमदनगर, धुले व अन्य क्षेत्रों के किसानों को सब्सिडी पर होने वाला अतिरिक्त खर्च 40 करोड़ रुपये उठाने पड़ेगा।

क्यों गिर रही हैं प्याज की कीमतें... कृषि उत्पाद विपणन महासंघ (एपीएमसी) लासालगांव के अध्यक्ष जयदत्ता होल्कर ने कहा कि चालू वर्ष में पिछले वर्ष 2014-15 के मुकाबले 13.88 लाख टन अतिरिक्त प्याज की मात्रा का उत्पादन हुआ है। महाराष्ट्र में 203.15 लाख टन प्याज का उत्पादन हुआ है जिसमें से 42.80 लाख टन बिक्री के लिए एपीएमसी को भेजा गया है। पिछले वर्ष यह मात्रा मात्र 35 लाख टन ही थी। इसका मतलब है कि इस वर्ष प्याज का सरप्लस प्रोडेक्शन हुआ है और इस प्रकार प्याज की कीमतों में भारी गिरावट आई है।