ऐसा होगा एक रुपये का नया नोट !

नई दिल्ली (30 मई): 500 और 2000 के नए नोट जारी करने के बाद अब भारत सरकार एक रुपये का नया नोट जारी करने जा रही है। RBI की माने तो एक रूपये के नए नोट छपकर तैयार भी हो गए हैं। इन नए नोटों को भारत सरकार द्वारा मुद्रित किया गया है।

एक रूपये का ये नया नोट गुलाबी और हरे रंग का होगा। इन पुराने और नए नोटों में सिर्फ रंग का फर्क होगा। RBI के मुताबिक एक रूपये के नए नोट का आकार रेक्टेंगुलर होगा और नोट का साइट 9.7 x 6.3 cm होगा। इसके अलावा पेपर का वजन 90 GSM होगा। नोट के पेपर की थिकनेस 110 माइक्रोंस होगी। साथ ही नोट के पीछे एक रुपये के सिक्के का चिन्ह होगा। इसके अलावा इस नोट पर अशोक पिलर होगा लेकिन उसमें सत्‍यमेव जयते नहीं लिखा होगा। नोट पर अंक में 1 लिखा होगा जो कि बीच में होगा और छुपा होगा। इस पर दाईं तरफ भारत शब्‍द भी लिखा होगा जो कि हिडेन होगा।

ऐसा होगा एक रुपये का नया नोट !

- गुलाबी और हरे रंग का होगा एक रुये का नया नोट

- पुराने और नए नोटों में सिर्फ रंग का फर्क होगा

- आयताकार होगा एक रूपये का नए नोट

- नोट का साइट 9.7 x 6.3 cm होगा

- नोट के पेपर का वजन 90 GSM होगा

- नोट के पेपर की थिकनेस 110 माइक्रोंस होगी

- नोट के पीछे एक रुपये के सिक्के का चिन्ह होगा

- नोट पर अशोक पिलर होगा लेकिन उसमें सत्‍यमेव जयते नहीं लिखा होगा

- नोट पर अंक में 1 लिखा होगा जो कि बीच में होगा

- दाईं तरफ भारत शब्‍द भी लिखा होगा जो कि हिडेन होगा

- एक रुपये के नोट में भारत सरकार हिंदी में लिखा होगा

- नए नोट में 15 भारतीय भाषाओं में एक रुपया लिखा होगा

- एक रुपये के नोट का रंग पिंक ग्रीन होगा

इसके साथ ही RBI ने ये भी साफ किया है कि पुराने एक रूपये के नोट को अवैध नहीं करार दिया गया है। यानी नए नोटों के साथ-साथ मौजूदा एक रुपये के नोट्स और सिक्के भी चलते रहेंगे।

आपको बता दें कि कि केंद्र सरकार ने नवंबर में 500 रुपये और 2000 रुपये के नए नोट्स जारी किए जाने के बाद ये कदम उठाया है। सरकार ने काले धन पर कार्रवाई करने की कोशिश के तहत 2016 में नोटबंदी की घोषणा कर 500 और हजार के नोटों को गैर कानूनी घोषित कर उसे चलन से बाहर कर दिया था।