पेरिस में आतंकी हमला, 1 पुलिसकर्मी की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी

नई दिल्ली ( 21 अप्रैल ): फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव से पहले राजधानी पेरिस एक बार फिर आतंकी हमले का शिकार हुई। गुरुवार रात पेरिस में पुलिस अधिकारियों को निशाना बनाकर गोलीबारी हुई, जिसमें 1 अधिकारी की मौत हो गई है वहीं 2 गंभीर रूप से घायल हैं। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में एक संदिग्ध को मार गिराया गया और दूसरे की तलाश के लिए छापे मारे जा रहे हैं। खबरों के मुताबिक आंतकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने हमलावर को अपना लड़ाकू बताते हुए हमले की जिम्मेदारी ले ली है। फ्रांस में रविवार को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने हैं।


फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रेंक्वा ओलांदे ने कहा कि वह यह मानने को राजी हैं कि सेंट्रल पेरिस में हुई गोलीबारी जिसमें एक हमलावर मार गिराया गया एक 'ऐक्ट ऑफ टेररेजम' था। पेरिस के प्रॉसिक्यूटर ने बताया कि पेरिस हमले में शामिल संदिग्ध की पहचान हो गई है, यह पता लगाया जा रहा है कि उसे किसी से मदद मिली थी या नहीं। मौके पर मौजूद पुलिस ने बताया कि वह दूसरे संदिग्ध की तलाश कर रहे हैं। फ्रांस के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अभी इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि इस हमले में और भी लोग शामिल थे।


खबरों के मुताबिक दो लोगों ने पुलिस अधिकारियों की गाड़ी पर हमला किया। उसने बताया कि एक हमलावर गाड़ी से बाहर निकला और उसने पुलिस पर मशीन गन से अंधाधुंध गोलियां चलानी शुरू कर दीं। इस हमले में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो चुकी है वहीं 2 गंभीर रूप से घायल हैं।


फ्रांस में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार फीलन ने अपने चुनाव प्रचार अभियान को पेरिस हमले के बाद स्थगित कर दिया है। फ्रांस 2015 में हुए हमले के बाद से आपातकाल में है। पिछले दो सालों में फ्रांस में हुए आतंकी हमलों में 230 लोगों की मौत हो चुकी है।