6.76 करोड़ रुपए से भी ज्यादा कीमत में बिकी आलू की ये तस्वीर...

नई दिल्ली (22 जनवरी): आलू की जिस तस्वीर को आप देख रहे हैं, आपको इसमें कुछ खासियत नहीं नज़र आ रही होगी। लेकिन, इस तस्वीर की कीमत जानकर आपकी आंखें खुली रह जाएंगी। इस फोटो को हाल ही में दुनिया में अभी तक के सबसे महंगे बिकी तस्वीरों में शामिल किया गया है।

'एलाइट रीडर्सडॉटकॉम' की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फोटो को 10 लाख डॉलर (6.76 करोड़ रुपए) से भी ज्यादा कीमत में बेचा गया। 'पोटैटो #345 (2010)' नाम की इस तस्वीर को जाने माने लेन्समैन केविन अवॉश ने खींचा था। उन्होंने फोटोस में 'प्रतिष्टित ब्लैक बैकड्रॉप' के इस्तेमाल से लोकप्रियता हासिल की थी। जो अब बिजनेस और शोबिज पर्सनैलिटीस के लिए एक स्टेटस सिंबल बन गए है। अब प्रसिद्ध लोग उन्हें फोटोशूट करवाने के लिए 1.5-5 लाख डॉलर रुपए तक देते हैं।

आप पूछेंगे कि यह आलू का फोटो इतना कीमती कैसे बन गया? केविन अबॉश स्टूडियो के एक प्रतिनिधि ने बताया, ''केविन आलुओं को पसंद करते हैं, क्योंकि आलू, लोगों की तरह ही एक दूसरे से अलग होते हैं और एक ही प्रजाति के होने पर तुरंत पहचाने जा सकते हैं। उन्होंने कई आलुओं के फोटोग्राफ्स लिए हैं। ये उनके पसंदीदा में से एक हैं।''

इस फोटो को एक रईस खरीददार ने खरीदा जो फोटोग्राफर केविन के काम का प्रशंसक है। यह फोटो केविन की खींची तस्वीरों में से अब तक की सबसे बड़ी बिक्री है।