खुशखबरी: यहां 64 पैसे में मिल रहा है एक लीटर पेट्रोल!

नई दिल्ली(4 जून): भारत में आमतौर पर पेट्रोल और डीजल के रेट कम और ज्यादा होते रहते हैं। हाल ही में सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में इजाफा किया है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत जहां 68 रुपये प्रति लीटर है, वहीं एक ऐसा भी देश है जहां पेट्रोल की कीमत एक रुपये प्रति लीटर से भी कम है।

- जी हां, लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 0.01 डॉलर यानी लगभग 64 पैसे है। यहां के लोगों को एक लीटर पेट्रोल खरीदने के बदले 64 पैसे ही चुकाने पड़ते हैं।

- इस देश में पिछले 20 सालों से पेट्रोल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। हालांकि बीच में वहां सरकार द्वारा पेट्रोल की कीमत बढ़ाने की खबरें भी आ रही थीं।

- पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्तान की बात करें तो यहां भी भारत के मुकाबले सस्ता पेट्रोल मिलता है। चीन में जहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 62 रुपये चुकाने होंगे वहीं पाकिस्तान में आप इतना ही पेट्रोल लगभग 46 रुपये में ले सकते हैं।

- बांग्लादेश में भी पेट्रोल की कीमत भारत से कम ही है। और हां, यदि आपके दिमाग में सबसे सस्ते पेट्रोल वाले मुल्क के रूप में सऊदी अरब आ रहा था तो आप गलत हैं, वहां भी पेट्रोल की कीमत 15.49 रुपये है और वह इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है।