1 करोड़ 11 लाख की पुराने नोटों के साथ 5 गिरफ्तार

नई दिल्ली ( 23 मार्च ): उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में पुलिस के हाश बड़ी कामयाबी लगी है। पुलिस ने 1 करोड़ 11 लाख रुपये के पुराने नोटों के साथ 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही एक फॉर्च्यूनर गाड़ी और एक बाइक भी बरामद हुई है। सदर कोतवाली के प्लास्टिक कॉम्पलेक्स चौराहे के पास से कोतवाली पुलिस और स्वाट टीम ने एक फॉर्च्यूनर गाड़ी से ये पुराने नोट बरामद किए हैं। पकड़े गए पांचों आरोपियों में दो आजमगढ़ के रहने वाले हैं, जबकि तीन नेपाल के रहने वाले हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक, पुराने नोटों का ये जखीरा नेपाल में बदला जाना था। आजमगढ़ के रहने वाले सत्यप्रकाश और अवधराज यादव पुराने नोटों का ये जखीरा नेपाल के ज्ञानू राजगिरी, शिवधर और केदार को देने वाले थे. जिस समय इन पुराने नोटों की डिलीवरी देनी थी, उसी समय पुलिस और स्वाट टीम ने इन्हें रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से हजार और पांच सौ की 1 करोड़ 11 लाख की पुरानी करेंसी बरामद की गई जिसमें चलन से बाहर हो चुके 1000 के 3173 नोट और 500 के 13 हजार 8 सौ 54 नोट हैं।

पकड़े गए मुख्य अभियुक्त सत्य प्रकाश राय का कहना है कि ये पैसा आजमगढ़ के दो-तीन लोगों का है। इसे बदलने से मुझे 20 प्रतिशत कमीशन मिलता। वहीं एसपी दिलीप कुमार का कहना है कि आजमगढ़ के सत्यप्रकाश और अवधराज बीस प्रतिशत के कमीशन पर पुरानी करेंसी को बदलने का काम करते हैं। आजमगढ़ के एक बैंक में संविदा पर काम करने वाला रामसकल नेपाल का रहने वाला है। उसी ने सत्यप्रकाश और अवधराज का संपर्क नेपाल के शिवधर से कराया था। शिवधर के साथ इन दोनों की पांच करोड़ की पुरानी करेंसी बदलने की डील हुई। कोतवाली पुलिस और स्वाट टीम ने इन्हें गिरफ्तार किया है। इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।