धोनी के संन्यास को लेकर आया अब तक का सबसे बड़ा बयान...

नई दिल्ली(20 जून): पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डीन जोंस ने कहा कि जब टीम इंडिया के वनडे और टी 20 के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपने चमकदार करियर को अलविदा कहेंगे तो इस क्रिकेटर की कमी सबको खलेगी।

ऐसी बातें चल रही हैं कि कोहली को हर फॉर्मेट में कप्तान बना दिया जाये लेकिन जोंस महान खिलाड़ियों को संन्यास लेने के लिए मजबूर करने के विचार के खिलाफ हैं क्योंकि कोहली के पास सभी प्रारूपों में धोनी की जगह लेने के लिए काफी समय है।

जोंस ने कहा कि हम अपने महान खिलाड़ियों को बाहर करने में काफी तेजी दिखाते हैं। धोनी ने जो भारतीय क्रिकेट के लिये किया है, उसे खुद ही अपने संन्यास का समय चुनने दीजिये।  मुझे नहीं लगता कि विराट को इस समय क्रिकेट के प्रत्येक फॉर्मेट में कप्तानी की जल्दबाजी है। समय आयेगा. मेरा भरोसा कीजिये, जब धोनी संन्यास लेगा तो आपको भारत में उसकी बहुत ज्यादा कमी खलेगी।  हाल में भारतीय टीम के पूर्व डायरेक्टर रवि शास्त्री ने कहा था कि समय आ गया है और कोहली को सभी तीनों प्रारूपों में टीम की कप्तानी संभालने के लिये ‘तैयार’ हो जाना चाहिए।

जोंस ने कहा कि मुझे लगता है कि यह जल्द ही होगा। धोनी भारत के महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में अपना करियर खत्म करेगा। ईमानदारी से कहूं तो इसमें कोई जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। धोनी ने टेस्ट से संन्यास ले लिया है और हाल में अपने से कम रैंकिंग की टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे दर्जे की भारतीय टीम को वनडे सीरीज में 3-0 से जीत दिलायी। यह उनकी 20 महीनों में वनडे सीरीज में पहली जीत है, इससे पहले भारतीय टीम ने घरेलू मैदान पर 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-1 से जीत दर्ज की थी। इस करिश्माई कप्तान के नाम टीम के सभी विश्व खिताब हैं, लेकिन हाल में समाप्त हुई आईपीएल में उनकी नयी फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स आठ टीमों में सातवें स्थान पर रही।

यह सब ऐसे समय में हो रहा है जब कोहली अपने जीवन की शीर्ष फॉर्म में हैं और जोंस ने कहा कि वह इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर हैं। जोंस ने कहा कि विराट निश्चित रूप से अपने जीवन की सबसे अच्छी फॉर्म में है. वह जिस तरह से खेल रहा है, वह शानदार दिखता है। वह खुश है. वह पूरी तरह से फिट है. वह भारत के युवाओं के लिये एक बहुत अच्छा उदाहरण है। वह एथलीट की तरह दिखता है और खुद को इसी तरह पेश करता है. मुझे उसे खेलते हुए देखना अच्छा लगता है।

उन्होंने कहा कि मुझे वह तरोताजा दिखता है। मुझे उसका करिश्मा पसंद है। वह बल्ला लेकर चलता है और आपको कुछ नहीं पता होता कि क्या होगा. वह सचमुच कूल है। वह शायद मेरे लिये अब दुनिया का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है।