10 फरवरी को फिलिस्तीन जाने वाले पहले भारतीय पीएम होंगे नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली (18 जनवरी): पिछले साल जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल दौरे पर गए, ये वो मौका था जब किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष ने पहली बार वहां की धरती पर कदम रखे। इसके महज 6 महीने के अंदर ही अब इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू 6 दिन के दौरे पर भारत पहुंचे हैं।

दोनों देशों के रिश्ते को एक नया आयाम देने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी को फिलिस्तीन के दौरे पर जाएंगे। ऐसा करने वाले वह भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे। भारत और फिलिस्तीन इस दौरे की चर्चा बहुत समय से कर रहे थे और आखिरकार इस दौरे की घोषणा तब हुई जब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरे पर हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे को ऐतिहासिक माना जा रहा है क्योंकि यह दौरा इस बात की गलतफहमी को दूर करेगा कि मोदी के सत्ता में आने के बाद भारत ने फिलिस्तीन को लेकर अपनी पॉलिसी में कुछ बदलाव लाए हैं। सरकारी सूत्रों की माने को पीएम मोदी हेलिकॉप्टर के जरिए फिलिस्तीन के रामल्लाह जाएंगे। जिस रूट से पीएम मोदी वहां जाएंगे वह यरूशलम से सिर्फ 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 

भारत का यूएन में जेरुसलेम के खिलाफ दिए गए मत और अब पीएम मोदी के विजिट से फलस्तीन को लग रहा है कि भारत-फलस्तीन में सूख गए रिश्ते को नई संभावनाएं मिल सकती है और वो भारतीय प्रधानमंत्री का बेसब्री से इंतजार कर रहा है।