क्रिकेट टीम में कौन खेलेगा, अब कम्प्यूटर करेगा तय!

नई दिल्ली (9 मई) :  क्या भविष्य में कम्प्यूटर क्रिकेट टीम के लिए खिलाड़ियों का चयन करेगा। कुछ ऐसा ही प्रयोग इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड की ओर से किया जाने वाला है। अगले साल मार्च में अबू धाबी में नार्थ v/s  साउथ सीरीज़ के लिए तीन मैच खेले जाएंगे। इस सीरीज़ में दोनों टीमें इंग्लैंड की ही होंगी। इंग्लैंड की ये घरेलू सीरीज़ होगी। इसमें दोनों टीमों के लिए 5-5 प्लेयर्स का चुनाव कम्प्यूटर यानि प्रोफेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन मोस्ट वैल्यूड प्लेयर रैटिंग्स फॉर्मूला से होगा।  

बाकी खिलाड़ियों का चुनाव इंग्लैंड के चयनकर्ता करेंगे। ये सब इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम की रणनीतिक ज़रूरतों के तहत किया जाएगा। इंग्लैंड के मैनेजिंग डायरेक्टर एंड्रयू स्ट्रॉस के मुताबिक ये इंग्लैंड, घरेलू खिलाड़ियों और खेल के लिए अच्छा मौका होगा।

स्ट्रॉस ने कहा कि इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों के मौजूदा सेटअप के अलावा देश में मौजूद और प्रतिभावान खिलाड़ियों का विदेशी ज़मीन पर एक दूसरे से मुकाबला कराया जाएगा। फिर उन्हें इंग्लैंड की कंडीशन्स में परख कर देखा जाएगा कि वो इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए तैयार है या नहीं। अबू धाबी में खेली जाने वाली सीरीज़ काउंटी चैम्पियनशिप (50 ओवर टूर्नामेंट) के लिए वार्मअप का काम करेगी।

बता दें कि नार्थ vs साउथ सीरीज इंग्लिश कलेंडर का 1836 से 1961 के बीच हिस्सा थी। इसे दोबारा शुरू किया जा रहा है।