दुनिया की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक भारत में...!

नई दिल्ली (29 मार्च): भारत के केरल में पैगंबर मुहम्मद साहब के समय की मस्जिद आज भी मौजूद है। ये भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक है। इस मस्जिद का निर्माण हज़रत मोहम्मद साहब के स्वर्गवास से तीन वर्ष पूर्व 629 ईसवी में केरल के कोडुंगलूर में हुआ था। यह मस्जिद वैसे तो कई बार निर्माण की प्रक्रिया से गुज़र चुकी है, लेकिन अब उसकी पुरानी शक्ल बहाल करने की तैयारी है। चेरामन जुमा मस्जिद अपनी धर्मनिरपेक्ष विचारधारा के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है इसका एक कारण यह भी है कि इस मस्जिद का नाम राजा चेरामन पेरुमल के नाम पर है।


एक न्यूज़ वेबसाईट से बातचीत करते हुए मस्जिद की प्रबंधन समिति के अध्यक्ष डॉक्टर मोहम्मद सईद के बताया कि मस्जिद की मौजूदा इमारत का भीतरी भाग पंद्रहवीं सदी का है। सईद कहते हैं कि "यह मस्जिद हमारी राष्ट्रीय धरोहर है और हमें इसका संरक्षण करना चाहिए"। इस इलाक़े में और भी कई प्राचीन मस्जिदें हैं, जो स्थानीय वास्तुकला की विशिष्ट शैली को दर्शाती हैं, न कोई गुंबद न मीनारें।


उल्लेखनीय है कि केरल के मालाबार इलाक़े से अरब देशों का कारोबारी संबंध पैग़म्बरे इस्लाम (स) के आने से भी पहले का है। अरब व्यापारी पहले समुद्र के रास्ते मालाबार ही पहुंचते थे जो हज़ारों साल से मसालों के व्यापार का प्रमुख केंद्र था।