23 अगस्त को लॉन्च होगी हुंडई की नई एलांट्रा

हुंडई की नई एलांट्रा 23 अगस्त को लॉन्च होने जा रही है। कई हुंडई डीलर इसकी बुकिंग भी शुरू कर चुके हैं। बुकिंग राशि 25,000 रूपए रखी गई है। हालांकि बुकिंग पर कंपनी की ओर से आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। कार की कीमत 15.1 लाख रूपए से 19 लाख रूपए के बीच रहने की संभावना है। लॉन्चिंग के बाद इसका मुकाबला टोयोटा की कोरोला एल्टिसफॉक्सवेगन जे़टा और स्कोडा ऑक्टाविया से होगा।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात तो इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा जाएगा। डीज़ल वेरिएंट में मौजूदा 1.6 लीटर का इंजन आएगा। हालांकि इसकी पावर में बदलाव हो सकता है। इसकी मौजूदा पावर 128 पीएस है, नई एलांट्रा की पावर 140 पीएस होने की उम्मीद है। पेट्रोल वर्जन की बात करें तो मौजूदा एलांट्रा में 1.8 लीटर का इंजन दिया गया है जबकि नई एलांट्रा में 2.0 लीटर का इंजन मिलेगा। इसकी पावर 156 पीएस होगी। संभावना है कि दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा।

डिजायन की बात करें तो नई एलांट्रा मौजूदा वर्जन की तुलना में ज्यादा शार्प, आकर्षक और दमदार है। इसे हुंडई के नए फ्लूडिक स्कल्प्चर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इस वजह से यह मौजूदा वर्जन से ज्यादा लंबी और चौड़ी है। कंपनी का दावा है कि इसकी परफॉर्मेंस और हैंडलिंग पहले से बेहतर होगी।

एक्सटीरियर पर नजर डालें तो इसे पूरी तरह से दोबारा डिजायन किया गया है, हालांकि इसमें मौजूदा एलांट्रा की झलक दिखती है। फ्रंट में हुंडई की बड़ी सिग्नेचर ग्रिल, शार्प हैडलैंप और कूपे स्टाइल की रूफलाइन दी गई है, जो इस में नयापन लाते हैं।

केबिन में भी काफी बदलाव हुए हैं। इन में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर 4.2 इंच की टीएफटी स्क्रीन, 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और लैदर अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर शामिल हैं। सुरक्षा के लिए इसमें 7-एयरबैग, एबीएस, ट्रेक्शन कंट्रोल समेत कई सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे।

कारदेखो

23 अगस्त को लॉन्च होगी हुंडई की नई एलांट्रा