Blog single photo

GST के दायरे से बाहर रह सकती हैं बैंकों की ये फ्री सेवाएं

बैंक की तरफ से आपको दी जाने वाली कई सेवाएं जीएसटी के दायरे से बाहर रह सकती हैं। वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक मुफ्त बैंकिंग सेवाएं जैसे चेक बुक जारी करना और एटीएम निकासी जीएसटी के दायरे से बाहर रह सकती हैं।

नई दिल्ली (17 मई): बैंक की तरफ से आपको दी जाने वाली कई सेवाएं जीएसटी के दायरे से बाहर रह सकती हैं। वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक मुफ्त बैंकिंग सेवाएं जैसे चेक बुक जारी करना और एटीएम निकासी जीएसटी के दायरे से बाहर रह सकती हैं।  

एक वरिष्ठ अध‍िकारी ने बताया कि राजस्व विभाग वित्तीय सेवा विभाग से यह कह सकता है कि मुफ्त बैंकिंग सेवाओं पर जीएसटी नहीं लगेगा. दरअसल विभाग की तरफ से जीएसटी को लेकर यह सवाल उन नोटिस के बाद उठाया गया है, जो आयकर विभाग ने बैंकों को भेजे थे।इन नोटिस में बैंकों से कहा गया था कि वे अपनी तरफ से ग्राहकों को दी जाने वाली मुफ्त सेवाओं पर टैक्स दें. इसके बाद वित्तीय सेवा विभाग ने  राजस्व विभाग को इसको लेकर तस्वीर साफ करने को कहा था।अगर विभाग ग्राहकों को बैंक की तरफ से मिलने वाली मुफ्त सेवाओं पर जीएसटी लगाने का फैसला लेता है, तो संभव है कि ग्राहक के लिए भी कई बैंक सेवाएं महंगी हो सकती हैं।

Tags :

NEXT STORY
Top