Blog single photo

ओडिशा सीएम की पीएम से अपील, कहा- 'हॉकी को आधिकारिक रूप से राष्ट्रीय खेल का दर्जा दें'

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने हॉकी को भारत के राष्ट्रीय खेल के तौर पर अधिसूचित कराने के लिए पीएम मोदी को पत्र लिखा है। सीएम ने लिखा है कि 'अगला हॉकी विश्व कप का आयोजन नवंबर में ओडिशा में किया जाएगा।

न्यूज24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 20 जून ):  ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पीएम मोदी को पत्र लिखा है। उनका ये खत हॉकी को भारत के राष्ट्रीय खेल के तौर पर अधिसूचित कराने के लिखा गया है। सीएम ने लिखा है कि 'अगला हॉकी विश्व कप का आयोजन नवंबर में ओडिशा में किया जाएगा। हॉकी हमारा राष्ट्रीय खेल है लेकिन मुझे आश्चर्य है कि इसे कभी भी हमारे राष्ट्रीय खेल के रूप में अधिसूचित नहीं किया गया।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया है कि हॉकी को आधिकारिक तौर पर भारत का राष्ट्रीय खेल के रूप में मान्यता दी जाए। हॉकी पहले से ही भारत के अनौपचारिक राष्ट्रीय खेल है और ओडिशा नवंबर में विश्व कप की मेजबानी करने के लिए तैयार है, पटनायक ने मोदी से इसे अधिकारिक दर्जा देने का आग्रह किया है।

पटनायक ने अपने पत्र में लिखा- जैसा कि आप सर जानते हैं, अगले विश्व कप हॉकी इस साल नवंबर में ओडिशा में आयोजित की जाएगी। पटनायक ने आगे अपने पत्र में लिखा- तैयारी की समीक्षा करते समय, मैं यह जानकर आश्चर्यचकित हुआ कि हॉकी राष्ट्रीय खेल के रूप में लोकप्रिय है, लेकिन वास्तव में हमारे राष्ट्रीय खेल के रूप में इसे कभी भी पहचान नहीं मिली। 

इसलिए मुझे यकीन है कि आप हमारे देश के करोड़ों प्यार करने वाले प्रशंसकों से सहमत होंगे - कि हॉकी वास्तव में हमारे राष्ट्रीय खेल के रूप में पहचान बनने का हकदार है। पटनायक ने कहा- यह महान हॉकी खिलाड़ियों को श्रद्धांजलि अर्पित करेगा जिन्होंने हमारे देश को गर्व करने का मौका दिया है।

फरवरी में ओडिशा सरकार ने सहारा को भारतीय हॉकी के आधिकारिक प्रायोजक बनाने की घोषणा की है। हॉकी ऐतिहासिक खेल रहा है जिसने आठ ओलंपिक स्वर्णों के साथ भारत को सबसे अधिक सम्मान दिया है।

Tags :

NEXT STORY
Top