टेस्ट के बाद अब वनडे और T20 के कप्तान बने विराट कोहली

नई दिल्ली ( 6 जनवरी ): इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। युवराज सिंह की भारतीय टीम में वापसी हुई है। विराट कोहली को वनडे और टी20 की कप्तानी सौंपी गई है। महेंद्र सिंह धोनी को बतौर बल्लेबाज को टीम में शामिल किया गया है। पांच सदस्यीय चयनकर्ताओं ने विराट कोहली को वनडे टीम की कमान सौंप दी है।

टेस्ट टीम के बाद विराट कोहली वनडे और टी20 में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। कोहली की कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम का शानदार प्रदर्शन रहा है। कोहली ने भारतीय के लिए 22 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। जिसमें 14 टेस्ट में जीत दो में हार और 6 टेस्ट ड्रॉ रहे। अगस्त 2015 से दिसंबर 2016 के बीच कोहली की कप्तानी में इंडिया लगातार 18 टेस्ट नहीं हारी। इनमें 14 टेस्ट जीते और 4 ड्रॉ रहे। कोहली का सक्सेस रेट 77% है। भारत ने साल 2016 में 11 टेस्ट मैच खेले हैं और उसमें से नौ टेस्ट मैचों पर जीत हासिल की है और दो टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। भारत ने वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती है।

विराट कोहली 17 वनडे मुकाबलों में भारत के लिए कप्तानी कर चुके हैं, लेकिन यह कप्तानी उन्होंने ऐसे समय की थी जब चयनकर्ताओं ने धोनी को विश्राम दिया था। अब विराट पहली बार ट्वंटी-20 टीम की कप्तानी भी संभालेंगे।