राष्ट्रपति ओबामा का बड़ा फैसला, अमेरिका में 'मुस्लिम रजिस्ट्री सिस्टम' किया खत्म

वाशिंगटन (23 दिसंबर): नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान के बाद राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 9/11 के बाद से चले आ रहे 'मुस्लिम रजिस्ट्री' प्रोग्राम को आधिकारिक तौर पर खत्म कर दिया है। ओबामा ने यह कदम नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के उस बयान के एक दिन बाद उठाया है जिसमें उन्होंने कहा था कि वह देश में मुस्लिमों की ऐंट्री पर रोक लगाने की योजना बना रहे हैं।

इस रजिस्ट्री को 'नैशनल सिक्यॉरिटी ऐंट्री-ऐग्जिट रजिस्ट्रेशन' सिस्टम यानी यानी NSEERS के रुप में जाना जाता है। अब अगर डोनाल्ड ट्रंप को इस सिलसिले में कोई प्रोग्राम शुरू करना चाहेंगे तो उन्हें फिर से नोटिफिकेशन जारी करना पड़ेगा।

NSEERS का इस्तेमाल खासतौर पर अरब और मुस्लिम देशों के गैर-अमेरिकी नागरिकों का ट्रैक रिकॉर्ड रखने के लिए किया जाता था। ओबामा ने साल 2011 में ही इस नियम को निरस्त कर दिया था। हालांकि इसको आधिकारिक तौर पर खत्म करना ओबामा कार्यकाल की ओर से मजबूत संदेश माना जाएगा।

साल 2002 में बुश प्रशासन ने यह सिस्टम शुरू किया था। इसके तहत मुस्लिम देशों से आने वाले लोगों को अपनी ज्यादा से ज्यादा जानकारी मुहैया करानी होती थी। जो लोग 30 दिन से ज्यादा अमेरिका में रहने की योजना बनाते थे उन्हें और भी जानकारी देनी होती थी जैसे वे अमेरिका में कहां रहेंगे।