ओबामा का पुतिन से आग्रह-सीरिया में बमबारी बंद हो

नई दिल्ली (15 फरवरी): अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से आग्रह किया है कि वो सीरिया में बशर अल असद के समर्थन में बॉमिंग बंद कर दे। ओबामा ने कहा कि असद का समर्थन करने से सीरिया में शांति प्रयासों में बाधा आ रही है। कुछ दिन पहले ही रूस और अमेरिका के बीच सीरिया में हस्तक्षेप को सीमित करने पर सहमति बनी थी।

दरअसल, अमेरिका चाहता है कि असद सत्ता छोड़ दे और जनता को नयी सरकार चुनने का मौका दें। अमेरिका असद के खिलाफ संघर्षरत गुटों का समर्थन भी कर रहा है। जबकि रूस ने असद को मदद का आश्वासन दे रखा है। रूस असद के समर्थन में ही उसके विरोधी लड़ाकों पर भारी बमबारी कर रह है। अमेरिका का कहना है कि रूस की इस कार्रवाई से आईएसआईएस के खिलाफ ऑपरेशंस कमजोर हो रहे हैं।

पिछले दिनों जर्मनी के म्यूनिख में रूस और अमेरिका सहित कई प्रभावशाली देशों के प्रतिनिधियों की बैठक हुई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्रेमलिन ने पुतिन और ओबामा की फोन पर हुई बात-चीत की पुष्टि की है। यह भी बताया जाता है कि पुतिन ने ओबामा को आश्वासन दिया है कि म्युनिख समझौते को लागू करने के प्रयासों में तेजी लायी जायेगी। पुतिन ने यह भी कहा कि आईएसआईएस और अन्य आतंकवादियों के खिलाफ उसका अभियान जारी रहेगा।