मैं भारत का सच्चा दोस्त: ओबामा

नई दिल्ली (8 सितंबर): आसियान सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा पर सभी की निगाहें टिकी हुई थी। इसी समय ओबामा ने कुछ ऐसा कहा कि पाकिस्तान और चीन को करारा झटका लगा।

मोदी से मुलाकात के दौरान ओबामा ने कहा कि मैं भारत का सच्चा दोस्त रहूंगा। इसी के साथ यह भी कयास लगाए जाने लगे कि ओबामा ने इशारों ही इशारों में चीन व पाकिस्तान पर भी चेतावनी दे डाली है। इन दिनों पाकिस्तान कुछ ज्यादा ही चीन के करीब जा रहा है, जिससे अमेरिका नाराज हैं। हाल ही में अमेरिका ने पाकिस्तान को देने वाली सहायता राशि भी नहीं दी है। ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि ओबामा भारत को सच्चा दोस्त बताकर चीन को भी हिदायत दे रहे थे।

वहीं दूसरी तरफ साउथ चाइना सी को लेकर अमेरिका और चीन के बीच तनातनी की खबर इन दिनों मीडिया की सुर्खियों में हैं। जानकारों ने बताया कि भारत को एशिया में पक्का साथी बनाकर अमेरिका चीन को भी यह दिखा देना चाहता है कि वह उसके विरोध में अकेला नहीं है। भारत का साथ मिलने पर एशिया में अ‍मेरिका की पकड़ भी मजबूत हो जाती है। ऐसे में ओबामा ने खुद को भारत का सच्चा दोस्त बताकर चीन और पाकिस्तान दोनों पर ही निशाना साध दिया है।