नर्सरी एडमिशन में नहीं होगी स्कूलों की मनमानी

नई दिल्‍ली (12 जनवरी): दिल्ली में नर्सरी एडमिशन में आ रही दिक्कतों को दूर करने का प्रयास शुरू कर दिया गया है। स्कूल अब नर्सरी एडमिशन में मनमानी नहीं कर पाएंगे। सरकार ने इसके लिए गाइडलाइन तय कर दी है।

नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया जारी है। सोमवार को सबसे अधिक दिक्कत स्कूल से दूरी को लेकर हुई। कई स्कूल दूरी वर्ग के तहत दूर के इलाकों को शामिल नहीं कर रहे हैं। अगर अभिभावकों को घर के आसपास के स्कूलों की जानकारी चाहिए तो स्कूल की विस्तृत जानकारी शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट www.edudel.nic.in/पर जाकर देख सकते हैं।

गौरतलब है कि नर्सरी दाखिले में तीन से ज्यादा मेरिट सूची जारी की जाएंगी। पहली सूची 15 फरवरी और दूसरी 29 फरवरी को जारी होगी। सभी स्कूलों को दोनों मेरिट सूची इसी तारीख में एक साथ जारी करनी होगी। सीटें खाली रहने पर स्कूल तीसरी और चौथी मेरिट अपने हिसाब से किसी भी दिन जारी कर सकते हैं। स्कूलों को छूट दी गई है कि वे तीसरी और उससे आगे की कट ऑफ सूची कभी भी जारी कर सकते हैं।

इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि नर्सरी में 22 जनवरी के बाद बदले नियमों के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी। 15 फरवरी को जारी होने वाली पहली मेरिट के आधार पर ही स्कूल बच्चों को दाखिला देंगे। साथ ही सरकार ने साफ किया है कि खत्म किए गए कोटे या नियमों की वजह से किसी का आवेदन रद्द नहीं किया जाएगा।