ऊंचाहार एनटीपीसी में बॉयलर का पाइप फटा, 12 की मौत, 100 घायल

नई दिल्ली ( 1 नवंबर ):  उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बड़ा हादसा हुआ है। रायबरेली के ऊंचाहार थाना क्षेत्र स्थित एनटीपीसी में बुधवार को दर्दनाक हादसे में 12 मजदूरों की मौत हो गई है। इस हादसे में करीब 100 मजदूर घायल हो गए हैं। मृतकों की तादाद बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।  एनटीपीसी के बॉयलर का स्टीम पाइप फटने से यह बड़ा हादसा हुआ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लेते हुए प्रमुख गृह सचिव को राहत और बचाव कार्य हेतु मदद के निर्देश दिए। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि घायलों का इलाज प्राथमिकता के आधार पर SGPGI में किया जाए। घायलों के इलाज का खर्च प्रदेश सरकार उठाएगी। सीएम योगी ने मृतकों के आश्रितों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। 

सीएम योगी ने गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये और सामान्य रूप से घायलों को 25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।

जानकारी के मुताबिक ऊंचाहार एनटीपीसी के पांच सौ मेगावॉट की यूनिट में यह विस्फोट हुआ है। हादसे के बाद जिले की सभी ऐंबुलेंस एनटीपीसी बुला ली गई हैं। घायल मजदूरों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। इसमें कई मजदूरों की हालत गंभीर बनी हुई है। किसी भी तरह की आशंका को देखते हुए एनटीपीसी परिसर में बाहरी लोगों के प्रवेश पर फिलहाल रोक लगा दी गई है।

जिला प्रशासन के अनुसार 40 से 50 लोग गंभीर रूप से जले हुए हैं और उनका उपचार किया जा रहा है. उस इलाके में उपलब्ध सभी एम्बुलेंस को सेवा में लगा दिया गया है। 

एनटीपीसी में सीआरपीएफ की कई कंपनियां तैनात हैं और मीडिया सहित सभी बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस यूनिट में करीब 1500 मजदूर काम करते थे।