NSG के पास जल्द होगा अपना हेलीकॉप्टर, प्राइवेट चॉपर के इस्तेमाल की भी मिली छूट

नई दिल्ली (6 जून): भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड यानी NSG को दुनिया का सबसे ट्रेंड फ्रोफेशनल कमांडो माना जाता है। NSG के जांबाज कमांडो हर मुश्किल घड़ी में देश की हिफाजत में जुटे रहते हैं। लेकिन NSG के पास अपना एक अदद हेलीकॉप्टर तक नहीं है ? लंबे अरसे से  NSG के अधिकारी फौरन एक्शन के लिए अपने पास हेलीकॉप्टर की मांग करते रहे हैं। इसी कड़ी में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने NSG को हेलीकॉप्टर्स की कमी को पूरा करने के लिए निजी विमानन कंपनियों के विकल्प तलाशने की सलाह दी है। राजनाथ सिंह ने ये सलाह NSG के आधुनिकीकरण के काम की समीक्षा बैठक में दी।

समीक्षा बैठक के दौरान गृहमंत्री हेलीकॉप्टर्स की कमी को पूरा करने के लिए निजी विमानन कंपनियों के विकल्प तलाशने की बात कही। मौजूदा नियमों के मुताबिक NSG को इमरजेंसी के दौरान भारत में रजिस्टर्ड प्राइवेट कंपनियों के चॉपर के इस्तेमाल की छूट है, लेकिन विमान अपहरण होने की सूरत में NSG सिर्फ सरकारी एयरलाइंस के हेलीकॉप्टर्स की ही सेवाएं ले सकता है।

बताया जा रहा है कि सरकार NSG को जल्द ही एक हेलीकॉप्टर मुहैया कराने का भी भरोसा दिया है। बताया जा रहा है कि NSG को सीमा सुरक्षा बल या वायुसेना के बेड़े में से एक हेलीकॉप्टर मुहैया कराया जा सकता है।