अब 3 दिन में बनेगा पासपोर्ट, आप भी बनवा सकते हैं ऐसे

नई दिल्ली (1 फरवरी): विदेश जाने के लिए सबसे पहली जरूरत है पासपोर्ट की। बगैर पासपोर्ट के विदेश जाना मुमकिन ही नहीं हैं। इसके अलावा इसका आईडी प्रूफ के रुप में उपयोग होता है।कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें अचानक पासपोर्ट की जरुरत होती है और ऐसे में हम परेशान हो जाते है कि इतनी जल्दी कैसे पासपोर्ट बनेगा। 

लेकिन अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है, जी हां अगर आपको फौरन पासपोर्ट की जरूरत है तो आप केवल 3 तीनों में ही पासपोर्ट बनवा सकते हैं। विदेश मंत्रालय ने अब तत्काल पासपोर्ट के लिए प्रथम श्रेणी के अधिकारी के सत्यापन प्रमाणपत्र की अनिवार्यता खत्म कर दी है। इससे तत्काल श्रेणी में आवेदन के तीसरे ही दिन पासपोर्ट मिल जाएगा। हालांकि इसके लिए आधार कार्ड के साथ ही दो अन्य दस्तावेज लगाने होंगे।

आप आधार कार्ड के साथ वोटर आईडी, पैन कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म प्रमाणपत्र, कर्मचारी पहचान पत्र में से कोई भी दो दस्तावेज लगाने होंगे।इसके अलावा आवेदकों को कोई आपराधिक पृष्ठभूमि न होने का शपथपत्र भी देना होगा। पासपोर्ट बनने के बाद पुलिस से रिपोर्ट मंगवाई जाएगी। तत्काल पासपोर्ट की फीस 3500 और सामान्य की फीस 1500 रुपये है।