सरकार ने दिया एक नया तोहफा, अब 24 घंटे में बनेगा PAN


नई दिल्ली (11 अप्रैल): आम आदमी को राहत देने के लिए केंद्र सरकार एक के बाद एक बड़े कदम उठाने में लगी हुई है। इसी को देखते हुए केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने कंपनी मामलों के मंत्रालय के साथ एक समझौता किया है। इस समझौते के तहत स्‍थायी खाता संख्‍या (PAN) और टैक्‍स कटौती खातन संख्‍या (TAN) को केवल एक दिन में जारी किया जाएगा।


वित्‍त मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि आवेदनकर्ता कंपनियां कंपनी मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर एक साझा आवेदन फॉर्म SPICe (INC 32) को भर सकती हैं और जैसे ही पूरा डाटा भर दिया जाएगा वैसे ही मंत्रालय द्वारा इसे सीबीडीटी के पास भेज दिया जाएगा। इसके बाद आवेदक बिना किसी हस्‍तक्षेप के तुरंत पैन और टैन जारी कर दिए जाएंगे।


- नई गठिन कंपनियों को पैन के अलावा कॉरपोरेट पहचान संख्‍या (CIN) भी लेनी होती है।

- उसी समय टैन नंबर भी जारी किया जाएगा और कंपनी को इसके बारे में सूचना दी जाएगी।

- 31 मार्च तक 19,704 नवगठित कंपनियों को पैन नंबर जारी किए जा चुके हैं।

- मार्च 2017 के दौरान 10,894 नई गठित कंपनियों को चार घंटे में पैन जारी किया गया (95.63 प्रतिशत मामलों में) और सभी मामलों में एक दिन के भीतर ऐसा किया गया।

- इसी प्रकार 94.7 प्रतिशत मामलों में चार घंटे के भीतर टैन नंबर जारी किया गया और 99.73 मामलों में एक दिन के भीतर इस काम को अंजाम दिया गया।

- यह नया सिस्‍टम पूरी रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया को आसान बनाएगा, विभिन्‍न रजिस्‍ट्रेशन की संख्‍या को कम करेगा और रजिस्‍ट्रेशन नंबर (सिन, पैन, टैन) को जारी करने में लगने वाले समय को कम करेगा।