थाइलैंड जाने वालों के लिए खुशखबरी, भारतीयों को अब नहीं देना होगा वीजा फीस


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 12 नवंबर ):
अगर आप थाइलैंड घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। थाइलैंड ने भारत समेत 21 देशों से आने वाले टूरिस्ट्स से 1 दिसंबर, 2018 से 31 जनवरी, 2019 के बीच वीजा ऑन अराइवल फीस नहीं लेने का निर्णय लिया है। यानी अब थाइलैंड जाना काफी सस्ता हो गया है। थाई सरकार ने टूरिस्ट को प्रमोट करने के लिये ये फैसला लिया है।


थाइलैंड ने भारत समेत 21 देशों से आने वाले टूरिस्ट्स से 1 दिसंबर 2018 से 31 जनवरी 2019 के बीच वीजा ऑनल अराइवल फीस नहीं लेने का फैसला किया है। टूरिस्ट को प्रमोट करने के मकसद से यह कदम उठाया गया है। 


इस बारे में बात करते हुए थाइलैंड सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि 21 देशों के विजिटर्स को यह सुविधा सिर्फ तभी मिलेगी जब वे थाइलैंड में 15 दिन से कम रहने आते हैं।


भारत और चीन जैसे देशों से थाइलैंड को टूरिज्म से जुड़ा काफी बिजनस मिलता है। लेकिन पिछले कुछ समय से इन दोनों देशों से आने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी देखी जा रही है। इसी को देखते हुए थाइलैंड ने 2 महीने के लिए वीजा ऑन अराइवल फीस में छूट देने की घोषणा की है।


भारत के लोगों के बीच थाइलैंड हमेशा से ही छुट्टियां बिताने का फेवरिट स्पॉट रहा है। लेकिन इन दिनों कुछ दूसरे डेस्टिनेशन्स जैसे मालदीव भी फेवरिट हॉलिडे स्पॉट के रूप में तेजी से उभर रहे हैं। ऐसे में थाइलैंड को फेवरिट की लिस्ट में बने रहने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।


भारत के अलावा जिन देशों के टूरिस्ट्स को वीजा ऑन अराइवल फीस देने की जरूरत नहीं होगी उनमें बुल्गारिया, साइप्रस, मॉरिशस, रोमानिया, साउदी अरेबिया, फिजी, ताइवान, उज्बेकिस्तान, यूक्रेन, कजाकिस्तान, चीन, भूटान, इथोपिया, माल्टा और पापुआ न्यू गिनी शामिल है।


ऐसे में अगर आप दिसंबर और जनवरी में थाइलैंड जाने की ट्रिप प्लान करते हैं तो आप करीब 4 हजार 400 रुपये की बचत कर सकते हैं बशर्ते की आप थाइलैंड में 15 दिन से ज्यादा न रुकें।
Image Source: Google