इस ब्राउसर को यूज करने पर मिलेगा पैसा

नई दिल्ली(20 अगस्त): माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज़ 10 के साथ एक नया ब्राउजर लॉन्च किया था। एज (Edge) नाम के इस ब्राउजर को ज्यादा लोग इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने के मकसद से माइक्रोसॉफ्ट उन लोगों को पे करेगा, जो इस ब्राउजर को इस्तेमाल करेंगे।

- माइक्रोसॉप्ट का कहना है कि उसका यह ब्राउजर गूगल क्रोम और मोजिला से हर मामले में बेहतर है। फिर भी इसे बहुत कम लोग यूज करते हैं। इसे पॉप्युलर बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने खास योजना बनाई है। 'एज' के जो यूजर्स 'माइक्रोसॉफ्ट रिवॉर्ड्स' के लिए साइनअप करेंगे, उन्हें ब्राउजर इस्तेमाल करने के लिए पॉइंट्स मिलेंगे।

- माइक्रोसॉफ्ट रिवॉर्ड्स को पहले 'बिंग रिवॉर्ड्स' के नाम से जाना जाता था। हाल ही में इसका नाम बदला गया है। पहले माइक्रोसॉफ्ट इस रिवॉर्ड प्रोग्राम के तहत यूजर्स को अपना सर्च इंजन 'बिंग' इस्तेमाल करने के लिए रिवॉर्ड देती थी। अब वैसी ही रणनीति 'एज' को लेकर अपनाई जा रही है।अब एज ब्राउजर इस्तेमाल करते हुए माइक्रोसॉफ्ट स्टोर या बिंग के जरिए शॉपिंग करने पर कंपनी यूजर्स को पे करेगी।

- माइक्रोसॉफ्ट यह मॉनिटर करेगा कि यूजर ने एक महीने में 30 घंटों तक एज इस्तेमाल किया या नहीं। यह माउस मूवमेंट और अन्य साइन भी चेक करेगा, ताकि यह पता लगाया जा सके कि यूजर कहीं कोई खेल तो नहीं कर रहा। यह भी जरूरी है कि यूजर का डिफॉल्ट सर्च इंजन बिंग हो।

- बाद में माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स को पॉइंट्स देगा, जिन्हें वाउचर्स या क्रेडिट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। ये पॉइंट्स स्टारबक्स, स्काइप, ऐमजॉन और ऐड-फ्री आउटलुक.कॉम पर इस्तेमाल किया जा सकते हैं।