Blog single photo

यहां मिल सकता है खराब नोटों को 100 गुना तक दाम

सरकारी छापेखाने की गलती या टेक्निकल एरर में अपनी वैल्यू खो देने वाले नोटों और सिक्कों की बाजार में बड़ी कीमत है। बिना नंबरों का कोई नोट या फैंसी सीरीज वाले कुछ नोट आपको अपनी फेसवैल्यू के सौ गुने से भी ज्यादा कीमत दिला सकते हैं। करेंसी अगर एंटीक है तो कीमत कुछ भी हो सकती है।

नई दिल्ली (17 मई): सरकारी छापेखाने की गलती या टेक्निकल एरर में अपनी वैल्यू खो देने वाले नोटों और सिक्कों की बाजार में बड़ी कीमत है। बिना नंबरों का कोई नोट या फैंसी सीरीज वाले कुछ नोट आपको अपनी फेसवैल्यू के सौ गुने से भी ज्यादा कीमत दिला सकते हैं। करेंसी अगर एंटीक है तो कीमत कुछ भी हो सकती है।  

अगर आपके पास खराब नोट जिसमें कि किसी प्रकार की एरर या गलती हो और बैंक इन्‍हें नहीं ले रहे हैं तो अब आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है।

ऑल इंडिया फाइन ऑर्ट्स एण्‍ड क्राफ्ट सोसायटी में चल रहे नेशनल न्‍यूमिस्‍मैटिक एग्जिबिशन में जहां देश और दुनिया की नई-पुरानी मुद्राओं की नुमाइश चल रही है, वहीं करेंसी कलेक्‍टर और डीलर भी अपने दुर्लभ खजाने को बेच रहे हैं।

यहां पर मिंट एरर वाले नोटों और सिक्‍कों की भी अपनी कीमत है। 100 रुपए का एक नोट जिस पर नंबर ही नहीं छपे, 8-10 हजार रुपए कीमत रखता है। एक तरफ हेड और दूसरी तरफ उसी के इंप्रेशन वाले 1 रुपए के सिक्‍के के लिए लोग 3 से 5 हजार रुपए तक देने को तैयार हैं। फैंसी नंबर सीरीज वाले नोट मूल कीमत से सौ गुना महंगा बिक रहे हैं।

Tags :

NEXT STORY
Top