बिना ID प्रूफ के बदलवा सकेंगे नोट

मुंबई (11 नवंबर): 500 और 1000 के पुराने नोटों पर पाबंदी के बाद देशभर में बैंकों पर नोट एक्सचेंज करवाने वालों की होड़ लगी है। लोग सुबह से ही बैकों के बाहर लाइन में खड़े हो जाते हैं और घंटों के इंतजार के बाद अपने पुराने नोट को बदलवा पा रहे है। नोट बदलवाते वक्त उन्हें घंटों लाइन में इंतजार करना पड़ता है। पिछले दो दिनों में भारी तादद में लोगों को मायूस होकर खाली हाथ भी घर लौटना पड़ा है। 

इन सब परेशानियों के बीच स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन अरुंधती भट्टाचार्य ने कहा कहा है कि SBI के ग्राहकों को अपने ब्रांच और खाते में पुराने पैसे बदलवाने या फिर जमा करते वक्त ID प्रूफ दिखाने की जरूरत नहीं होगी। इतना ही नहीं अरुंधती भट्टाचार्या ने कहा कि देशभर में SBI की ब्रांचों में 7000 हजार से ज्यादा कैश डिपॉजिट मशीनें लगाई जाएंगी। लिहाजा यहां भी लोगों को कैश जमा करते वक्त ID प्रूफ दिखाने की जरूरत नहीं होगी।

साथ ही उन्होंने कहा कि विदेश में रह रहे भारतीय अगर पैसा जमा कराना या बदलना चाहते हैं तो उसके लिए खुद ही ब्रांच आना अनिवार्य नहीं है। हालांकि इसके लिए उन्हें अथॉरिटी लैटर के साथ किसी और को भेजना होगा।