नोटबंदी: 30 दिसंबर के बाद क्या हैं उम्मीदें, जानें बड़ी बातें

नई दिल्ली(29 दिसंबर):  कल यानि 30 दिसंबर को 500 और 1000 के पुराने नोटों को बैंक में जमा करने का आखिरी दिन है। 30 दिसंबर को मोदी सरकार के मुताबिक नोटबंदी के 50 दिन भी पूरे हो जाएंगे। ऐसे में देश की जनता सरकार से क्या उम्मीद करे। हम आपको बताने जा रहे हैं मुख्य बातें जिसके बारे में आपको जरुर जानना चाहिेए।

- पुराने नोट पाए जाने पर सजा

चलन से बाहर किये गये 500, 1,000 रपये के पुराने नोट रखने वालों पर अब जुर्माना लगेगा। उन्हें जेल की सजा भी हो सकती है। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को इस तरह के प्रावधान वाले अध्यादेश को मंजूरी दी है।

- आरबीाई में जमा होंगे पुराने नोटा

500 और 1000 के पुराने नोट 31 मार्च 2017 तक आरबीआई के कुछ चुनिंदा शाखाओं में जमा हो सकते हैं। बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल से मिले अध्यादेश को अभी राष्ट्रपति से मंजूरी मिलना बाकी है।

- आखिरी तिथि साफ नहीं

अभी यह साफ नहीं हुआ है कि ये नियम उन पर लागू होगा जो 30 दिसंबर से 31 मार्च के बीच नोट जमा करने के लिए रखे हैं या वह जो 31 मार्च के बाद जमा करेंगे।

- कालाधन रखने वालों के लिए आखिरी मौका

जिन लोगों के पास बेहिसाब धन है उनके पास खुद को साफ घोषित करने का एक और मौका है। वे इसकी घोषणा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत कर सकते हैं। ये योजना 17 दिसंबर को शुरु हुी थी और 31 मार्च 2017 तक चलेगी।

- योग्यता

हालांकि जिन लोगों पर भ्रष्टाचार, मनी लांड्रिंग, बेनामी संपत्ति का केस चल रहा है वे इस स्कीम के तहत खुलासा नहीं कर सकते।