नॉर्थ कोरिया के परमाणु हमले से निपटने के लिए US ने बनाया ये प्लान

नई दिल्ली (5 नवंबर): परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ाने की होड़ में लगे नॉर्थ कोरिया और अमेरिका में हालात बेहद ही खराब है। ऐसे में किसी भी समय नॉर्थ कोरिया के परमाणु हमले का जवाब देने के लिए ट्रंप प्रशासन ने एक खास प्लान तैयार किया है।

इसके मुताबिक, 'जंग के समय नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर वेपंज साइट्स का पता लगाने और उसे अपने कंट्रोल में लेने के लिए अमेरिकी सैनिकों को वहां जाना होगा। यही नहीं, प्योंगयांग बायलॉजिकल और केमिकल वेपंज का भी इस्तेमाल कर सकता है।' इससे साफ है कि युद्ध के समय अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया में अपने सैनिकों को उतारने की तैयारी कर रखी है।

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक सांसदों को भेजे पत्र में पेंटागन ने नॉर्थ कोरिया के हमले का जवाब देने की तैयारियों का पूरा जिक्र किया है। इसमें बताया गया है कि प्योंगयांग ने अगर परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किया तो अमेरिका का अगला कदम क्या होगा? बताया जाता है कि नॉर्थ कोरिया ने अपने परमाणु हथियारों को किसी गुप्त स्थान पर जमीन में काफी गहराई में छिपा रखा है।

पत्र में इस बात की भी आशंका जताई गई है कि नॉर्थ कोरिया केमिकल वेपंज का इस्तेमाल कर सकता है। वह नर्व जैसे कई खतरनाक एजेंट्स बनाने की क्षमता हासिल कर चुका है। हालांकि पेंटागन ने कुछ सूचनाएं यह कहते हुए गुप्त रखी हैं कि इसे सार्वजनिक रूप से बताया नहीं जा सकता है।