उत्तर कोरिया की अमेरिका को धमकी, कहा- सूइसाइड मिशन पर हैं डोनाल्ड ट्रंप

नई दिल्ली ( 24 सितंबर ): अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीचन तनाव बढ़ता ही जा रहा है। उत्तर कोरिया ने शनिवार को तंज कसते हुए कहा कि जब डोनाल्ड ट्रंप ने प्योंगयोंग के नेता किम जोंग-उन को 'रॉकेट मैन' बुलाया तो ऐसी स्थिति में अमेरिकी मुख्य-भूभाग की तरफ रॉकेट छोड़ना अनिवार्य हो गया था। उत्तर कोरिया के इस बयान ने दोनों नेताओं के बीच टकराव को और तेज कर दिया है। 

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में यह बात कही। उनका यह बयान ऐसे समय में आया है जब शनिवार को ही अमेरिकी वायु सेना का B-1B लैंसर बॉमर शनिवार को उत्तर कोरिया के ईस्टर्न कोस्ट के ऊपर उड़ा। हो ने महासभा में कहा, 'काफी लंबे और कठिन संघर्ष के बाद अब हम परमाणु शक्ति पैदा करने के अंतिम चरण से महज कुछ कदम दूर हैं। यह सोचना कि विरोधी ताकतों द्वारा कड़े प्रतिबंध लगा देने से उत्तर कोरिया अपने रुख को बदल लेगा, यह महज लाचारी भरी उम्मीद हो सकती है।'

उल्लेखनीय है कि ट्रंप ने गुरुवार को महासभा को संबोधित करते हुए उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध की घोषणा की थी। महीने की शुरुआत में ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से प्योंगयांग पर नौवें दौर का प्रतिबंध लगाया था। यह प्रतिबंध प्योंगयांग के परमाणु और बलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को देखते हुए लगाया गया था।

हो ने कहा कि उत्तर कोरिया का एकमात्र लक्ष्य अमेरिका के साथ सत्ता का संतुलन बनाना है। उन्होंने कहा कि जब ट्रंप, किम के बारे में कहते हैं कि वह सूइसाइड मिशन पर हैं तो वास्तव में ट्रंप खुद सूइसाइड मिशन पर हैं।