तीसरे विश्व युद्ध की आहट, उत्तर कोरिया ने जारी किया वीडियो, दिखाया कैसे 'तबाह' होगा अमेरिका

नई दिल्ली ( 29 अप्रैल ): उत्तर कोरिया ने 'तीसरे विश्व युद्ध' की संभावना वाला एक डरावना वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में अमेरिका की राजधानी और उसके विमानवाहक जहाजों पर मिसाइलों से हमला करते दिखाया गया है। राजधानी वॉशिंगटन पर बड़ा (ऐनिमेटिड) धमाका दिखाकर इस काल्पनिक वीडियो के जरिए उसने यह दिखाने की कोशिश की है कि उसकी पहुंच अमेरिका तक है। एक और दृश्य में अमेरिकन वॉरशिप्स को मिसाइल का निशाना बनते दिखाया गया है। फुटेज में किम जोंग-उन की हाल में की गई मिलिट्री परेडों और सैन्याभ्यास के भी दृश्य हैं।


यह वीडियो ऐसे समय में आया है जब दोनों देशों में युद्ध को लेकर हो रही बयानबाजी के बीच एक अमेरिकन एयरक्राफ्ट केरियर यूएसएस विन्सन कोरियन प्रायद्वीप की तरफ बढ़ रहा है। वीडियो की शुरुआत में उत्तर कोरिया की पिछले हफ्ते हुई विशाल परेड के दृश्य हैं। इसके बाद के दृश्य में बड़ी संख्या में आसमान की तरफ लॉन्च होते रॉकेट दिखाए गए हैं। वहीं अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच शब्दों का युद्ध तेज होता जा रहा है। वीडियो में उत्तेजक संगीत है। इसकी शुरुआत पिछले हफ्ते हुई सैन्य परेड के दृश्यों के साथ होती है। इसके बाद आसमान में रॉकेट उडते दिखते हैं जिसमें स्क्रीन के मध्य में अमेरिकी युद्धपोत व्हाइट हाउस निशाने पर दिखाई देते हैं। वीडियो 2.5 मिनट का है।


बीच लैंडिंग, अमेरिकी बमवषर्षक और अमेरिका के जहाजों का बेडा भी दिखाया गया है। वीडियो का अंत उस दृश्य से होता है जिसमें रॉकेट व्हाइट हाउस को नष्ट कर देते हैं। यह वीडियो उसके बाद आया है जिसमें किम जोंग जनता का मुस्कुराते हुए जनता का अभिवादन स्वीकार करते हैं जो सिमुलेटर पर परमाणु हमले में अमेरिकी शहर को नष्ट होते हुए देखती है।


उत्तर कोरिया ने संस्थापक किम द्वितीय सुंग के जन्मदिन पर आयोजित वीडियो शो का समापन उस दृश्य से किया था जिसमें अमेरिकी शहर रॉकेटों से तबाह हो जाता है। इसके बाद फरवरी में किए उसके मिसाइल परीक्षण के फुटेज भी शामिल किए गए थे। आकाश में टकराती हैं मिसाइलें एक वीडियो में दो मिसाइलों के आकाश में टकराने को भी दिखाया गया है जो प्रशांत सागर के ऊपर से गुजर रही है और अमेरिका के ऊपर बडे आग के गोले के रूप में फटती है। उस वीडियो का अंत अमेरिका के जलते हुए झंडे के साथ हुआ और उस पर सफेद क्रास बनते हैं।


उधर दक्षिण कोरिया में अमेरिका द्वारा तैनात किए गए टर्मिनल हाई एरिया ऐल्टिट्यूड डिफेंस (THAAD) ऐंटी-मिसाइल सिस्टम के जवाब में अब चीन ने भी लाइव-फायर सैन्य अभ्यास करने का ऐलान किया है। साथ ही, चीन की ओर से कुछ नए हथियारों का परीक्षण करने की भी बात कही गई है।