उत्तर कोरिया ने किया परमाणु परीक्षण, आया भूकंप


नई दिल्ली (3 सितंबर): एक बार फिर दुनिया को ठेंगा दिखाते हुए उत्तर कोरिया ने छठा परमाणु परीक्षण किया है। बताया जा रहा है कि यह परीक्षण उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम विकसित कर लेने के दांवे के कुछ घंटे बाद किया गया है।

USGS ने उत्तर कोरिया के सुंगजीबायगाम क्षेत्र से 24 किलोमीटर उत्तर-पूर्व की तरफ 5.1 मैग्निट्यूड वाले धमाके को रिकॉर्ड किया है। कोरिया मीटरलॉजिकल ऐडिमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि उत्तर हेमग्येओंग प्रांत में (स्थानीय समयानुसार) दोपहर 12.30 बजे (धमाके की वजह से) जमीन हिलने का पता लगा है।

इससे पहले खबर आई थी कि उत्तर कोरिया ने और अत्याधुनिक परमाणु हथियार विकसित कर लेने का दावा किया है, जिसे बलिस्टिक मिसाइल से जोड़ा जा सकता है। उत्तर कोरिया की न्यूज एजेंसी KCNA ने किम-जोंग उन की कुछ तस्वीरें रिलीज की हैं, जिनमें वह नए हाइड्रोजन बम का निरीक्षण करते दिख रहे हैं।

उत्तर कोरिया के इस कदम के बाद कोरियाई क्षेत्र में तनाव पैदा हो गया था। जनवरी 2016 में चौथे परमाणु परीक्षण के बाद उसने दावा किया था कि यह उपकरण छोटा हाइड्रोजन बम है, जिसमें अन्य परमाणु हथियारों के मुकाबले अधिक शक्तिशाली होने की क्षमता है। लेकिन वैज्ञानिकों ने कहा कि हासिल की गई छह किलोटन ऊर्जा थर्मोन्यूक्लियर हथियार के लिए आवश्यक ऊर्जा से बहुत कम है।