साउथ कोरिया-अमेरिका के सैन्य अभ्यास से पहले उत्तर कोरिया करेगा ये बड़ा 'कांड'

नई दिल्ली(14 अक्टूबर): अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास से पहले उत्तर कोरिया एक और बलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के लिए तैयार है। अमेरिकी नौसेना ने शुक्रवार को कहा था कि अगले हफ्ते वह दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर सैन्य अभ्यास करेगा, जिसे उत्तर कोरिया के खिलाफ शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है। 

- 'डोंगा इलबो' नाम के दैनिक समाचार पत्र के मुताबिक, सैटलाइट तस्वीरों से यह पता लगता है कि लॉन्चर पर मिसाइलों को प्योंगयांग और उत्तरी फायंगन प्रांत के पास ले जाया जा रहा है। 

- अखबार के मुताबिक, अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सैन्य अधिकारियों को शक है कि उत्तर कोरिया ऐसे मिसाइल परीक्षण की तैयारी कर रहा है जिसकी जद में अमेरिका हो। 

- रिपोर्ट में बताया गया है कि यह ह्वॉसंग-14 अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल (ICBM) हो सकता है, जिसकी जद में अमेरिका का अलास्का होगा या फिर ह्वॉसंग-12 मिसाइल का परीक्षण किया जाएगा जो मध्यम दूरी का मिसाइल है। 

- उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन ने अगस्त महीने में अमेरिका के अधीन आने वाले गुआम पर इसी मिसाइल से हमला करने की धमकी दी थी। एक अन्य आशंका यह भी है कि उत्तर कोरिया ह्वॉसंग-13 ICBM का परीक्षण कर सकता है, जिसकी पहुंच बाकी दो मिसाइल से ज्यादा है और यह अमेरिका के पश्चिमी तट तक वार करने की क्षमता रखता है।