अमेरिका की चेतावनी बेअसर, नॉर्थ कोरिया ने फिर किया मिसाइल टेस्ट


नई दिल्ली(14 मई): अंतरराष्ट्रीय दबावों को दरकिनार कर उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। उत्तर कोरिया ने राजधानी प्योंगयांग के उत्तर-पश्चिम में स्थित कुसोंग क्षेत्र में मिसाइल को छोड़ा है। मिसाइल परीक्षण कामयाब रहा या नहीं, इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है।


- नॉर्थ कोरिया के रवैये से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव का माहौल है। यहां तक कि अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप में अपने जंगी बेड़े को भी भेज रखा है। दरअसल उत्तर कोरिया संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों और अंतरराष्ट्रीय दबावों को धता बताते हुए लगातार अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहा है। उत्तर कोरिया ने इस साल कई मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है जिस वजह से अमेरिका के साथ उसका तनाव बढ़ता ही जा रहा है।


-उत्तर कोरिया ने पिछले महीने 2 मिसाइलों का परीक्षण किया था लेकिन दोनों ही परीक्षण नाकाम रहे थे। उड़ान भरने के कुछ ही मिनट बाद रॉकेट में विस्फोट हो गया था। माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया अमेरिका तक मार करने में सक्षम मिसाइलों को विकसित करने का प्रयास कर रहा है।


- उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए अमेरिका हर मुमकिन दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उत्तर कोरिया के साथ 'बड़ा, बहुत बड़ा संघर्ष' हो सकता है लेकिन वह विवाद के राजनयिक समाधान को तरजीह देंगे। ट्रंप हाल ही में कह चुके हैं कि उन्हें उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन से मिलने में खुशी होगी। इस बयान के बाद उत्तर कोरिया के एक शीर्ष राजनयिक ने भी कहा था कि अगर हालात सही रहे तो वह अमेरिका के साथ बातचीत करेगा।