नॉर्थ कोरिया ने दागी मिसाइल, UN ने बुलाई आपात बैठक


नई दिल्ली (15 सितंबर): नॉर्थ कोरिया के सनकी तानाशाह ने एक बार फिर बलिस्टिक मिसाइल छोड़कर विश्व को युद्ध की तरफ धकेलने का काम किया है। दुनिया के सभी देशों की निंदा के बावजूद उसने जापान के ऊपर से प्रशांत महासागर में बलिस्टिक मिसाइल छोड़ी, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने एक आपात बैठक बुलाई है।

संयुक्त राष्ट्र ने इसी हफ्ते नॉर्थ कोरिया के बढ़ते मिसाइल प्रोग्राम और ऐटमिक हथियारों की वजह से बढ़ते तनाव के मद्देनजर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाए थे। सुरक्षा परिषद ने आपात बैठक बुलाई है। यूएस पसिफिक कमांड ने पुष्टि कर दी है कि नॉर्थ कोरिया ने एक मध्यमवर्ती गति का बलिस्टिक मिसाइल (IRBM) प्रशांत महासागर में छोड़ा है। हालांकि, यह अमेरिका के सैन्य अड्डा माने जाने वाले गुआम या उत्तरी अमेरिका के लिए खतरा पैदा नहीं करता। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, मिसाइल ने 3 हजार 700 किलोमीटर की दूरी तय की और 770 किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचा और फिर प्रशांत महासागर में गिर गया।

इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट फॉर स्ट्रैटजिक स्टडीज के जोसेफ डेंपसी ने ट्विटर पर बताया कि इस मिसाइल परीक्षण के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि उत्तर कोरिया सिर्फ गुआम को अपना निशाना नहीं बनाना चाहता। सिर्फ दो हफ्ते पहले ही नॉर्थ कोरिया ने Hwasong-12 नाम के मिसाइल का जापान के ऊपर से परीक्षण किया था। जुलाई महीने में प्योंगयांग ने 2 अंतरमहाद्वीपीय मिसाइलों का टेस्ट किया था, जिसकी जद में अमेरिका था।