उत्तर कोरिया ने लॉन्च किया खुद का 'फेसबुक' वर्जन!

नई दिल्ली (31 मई): उत्तर कोरिया हाल ही में कई वजहों से सुर्खियों में रहा है। अब खबर आई है कि इस देश ने अपना खुद का फेसबुक वर्जन लॉन्च किया है।

'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वेबसाइट को 'बेस्ट कोरियाज़ सोशल नेटवर्क' कहा जा रहा है। इसके होमपेज पर ऊपर की ओर एक पतला बैनर है। जिसमें लोगों, #हैशटैग्स और ग्रुप्स को सर्च किया जा सकता है।

इंटरनेट एनालिसिस के डायरेक्टर Doug Madory ने इस वेबसाइट को शुक्रवार को खोजा। उन्हें शक हुआ कि उत्तर कोरिया में किसी ने एक्सपेरीमेंट किया है। लेकिन उन्हें कई ऐसी चीजें मिलीं जिन्होंने हैरानी में डाल दिया।

उन्होंने सीएनएनमनी को बताया, "उत्तर कोरिया में वेबसाइट्स का होस्ट होना असाधारण है। मुझे पूरा भरोसा नहीं है कि यह उत्तर कोरिया सरकार का आधिकारिक परियोजना है। लेकिन किसी ने देश के भीतर से ही यह किया है।"

हालांकि, इस वेबसाइट के लॉन्चिंग के कुछ ही घंटों के भीतर यह हैक हो गई। स्कॉटलैंड के एक टीनएजर एन्ड्रू मैक्किएन ने इसे हैक कर लिया। 

रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया के इंटरनेट कानून काफी सख्त हैं। ज्यादातर नागरिकों के इंटरनेट इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध है। केवल कुछ लोगों को ही नजदीक से इसे मॉनीटर करने की मंजूरी है।