किम जोंग ने रोके सभी न्यूक्लियर टेस्ट, ट्रंप ने बताया दुनिया के लिए अच्छी खबर

नई दिल्ली (22 अप्रैल): उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने बड़ा फैसला लिया है। किम जोंग ने अपने न्यूक्लियर और बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण रोकने का फैसला कर लिया है।नॉर्थ कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया है कि न्यूक्लियर और मिसाइलों का टेस्ट शनिवार से रोक दिया जाएगा। यानी नॉर्थ कोरिया अपने यहां होने वाले सभी न्यूक्लियर टेस्ट प्रोग्राम्स रोकने जा रहा है। इतना ही नहीं, किम जोंग ने सभी परमाणु साइटों को भी बंद करने का निर्णय लिया है।

किम जोंग उन के इस फैसले से अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप काफी खुश हैं। उन्होंने उत्तर कोरिया के इस फैसले की सराहना करते हुए ट्वीट किया, 'उत्तर कोरिया न्यूक्लियर टेस्ट प्रोग्राम रोकने पर राजी हो गया है। यह उत्तर कोरिया और दुनिया के लिए बहुत ही अच्छी खबर है।' इसी तरह दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने भी किम के ऐलान को 'अर्थपूर्ण प्रगति' बताते हुए कहा कि इससे आगामी मुलाकात के लिए अच्छा माहौल तैयार होगा।

वहीं जापान के रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनोडेरा ने वॉशिंगटन में पत्रकारों से कहा, ‘‘हम संतुष्ट नहीं है.’’ उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया ने ‘‘छोटी एवं मध्यम दूरी वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को छोड़ने’’ का जिक्र नहीं किया है। ओनोडेरा ने कहा, ‘‘सामूहिक विनाश करने वाले परमाणु हथियारों एवं मिसाइलों के हथियारों के खात्मे तक’’ वह प्योंगयांग पर दबाव बनाने की नीति जारी रखेंगे।