डरपोक है तानाशाह किम, जान बचाने के लिए दुबके रहता है सुरंग में

नई दिल्ली(27 सितंबर): उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग अपने 'पागलपन' के कारण दुनियाभर में मशहूर है। उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच काफी तनाव और तनातनी चल रही है। 

- इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं किम जोंग से जुड़ी कुछ खास बातें

- किम जोंग उन के पिता किम जोंग इल का हार्ट अटैक के बाद 17 दिसंबर 2011 को देहांत हो गया था। उनकी मौत के बाद किम जोंग उन ने सत्ता संभाली। 

- किम जोंग भले ही एक के बाद एक परमाणु परीक्षण करता रहा हो, लेकिन कहा जाता है कि उसे अपनी सुरक्षा की बहुत चिंता होती है। उत्तर कोरिया की सत्ता संभालने के बाद से किम जोंग ने आधिकारिक तौर पर किसी भी देश की यात्रा नहीं की है।

- किम जोंग को हमेशा यह डर सताता रहता है कि कोई उसकी हत्या कर देगा। उसे लगता है कि वो जिस कार में सफर करता है, कोई उस पर हमला कर देगा या फिर किसी हवाई हमले के जरिए उसे मार दिया जाएगा।

- किम जोंग उन को मौत का इतना डर है कि वो कई बार अपने बॉडी डबल्स के साथ भी नजर आता है। हाल ही में बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट के दौरान किम जोंग अपने 2 बॉडी डबल्स के साथ नजर आया था। उन्होंने किम जोंग की तरह ही कपड़े पहने हुए थे और बालों का स्टाइल भी उसी की तरह था।

- किम जोंग इन बॉडी डबल्स का इस्तेमाल कातिलों को धोखा देने के लिए करता है जिससे अगर कोई उसे मारना चाहे तो वह असली किम को पहचान ही ना सके।

- किम जोंग अपनी सुरक्षा का बहुत ध्यान रखता है। वो अपनी सुरक्षा में ऐसे गार्ड्स रखता है, जिनका किसी विचारधारा से कोई संबंध नहीं होता। किम की सुरक्षा में लगे कुछ सशस्त्र गार्ड्स होते हैं, तो कुछ गार्ड्स बिना हथियार के होते हैं। अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किम अपना प्रोग्राम कई बार अचानक बनाता है।

- किम जोंग की सुरक्षा में बड़ी तादाद में आटोमैटिक राइफल्स और हैंड ग्रेनेड के साथ पुलिसकर्मी तैनात होते हैं। इतना ही नहीं किम के निजी सुरक्षाकर्मी सादे कपड़ों में बड़ी मात्रा में हथियार के साथ तैनात रहते हैं।

- किम ने अपनी सुरक्षा में 100 हथियारबंद गाड़ियां तैनात की हुई हैं। इतना ही नहीं खबरें यह भी हैं कि किम ने अंडरग्राउंड सुरंग बनवाई हुई हैं और अगर न्यूक्लियर हमला होता है तो वो उन्हीं सुरंगों में जाकर अपनी जान बचाएगा।

- बताया जाता है कि अपनी सुरक्षा को लेकर किम जोंग को इतनी चिंता रहती है कि वो इसके चलते रात को ठीक से सो भी नहीं पाता।