उत्तर कोरिया ने हिटलर से की ट्रंप की तुलना

नई दिल्ली(27 जून): नॉर्थ कोरिया ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की तुलना एडॉल्‍फ हिटलर से की है। दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे-इन की अगामी वाशिंगटन यात्रा की आलोचना करते हुए उत्‍तर कोरिया ने कहा कि ये ट्रंप की प्‍योंगयांग में सैन्‍य महत्‍वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए उठाए जा रहे कदम हैं।

- हालांकि ये पहली बार नहीं है, जब नॉर्थ कोरिया ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति के लिए अपशब्‍दों का इस्‍तेमाल किया है। एक सप्‍ताह पहले ही नॉर्थ कोरिया ने ट्रंप को 'पागल इंसान' कहा था।

- नॉर्थ कोरिया की यह टिप्‍पणी ट्रंप के उस ट्वीट के बाद आई, जिसमें उन्‍होंने उत्तर कोरिया में जेल की सजा काटकर लौटे एक अमेरिकी छात्र आटो वार्मबीयर की मौत पर दुख जताया था। साथ ही इसे नॉर्थ कोरिया की कायराना हरकत करार दिया था।

- उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने एक संपादकीय में कहा कि अमेरिकी-प्रथम सिद्धांत... सैन्य साधनों के सहारे विश्व पर प्रभुत्व स्‍थापित करने की वकालत करता है, जैसा कि हिटलर की विश्वव्यापी अवधारणा थी। ट्रंप भी हिटलर की तानाशाही रणनीति का अनुसरण कर रहे हैं। जैसे हिटलर लोगों को 'दोस्‍त और दुश्‍मन' दो श्रेणियों में अपनी दमनकारी नीति को जस्टिफाई करने के लिए बांट देता था, वैसे ही अमेरिकी राष्‍ट्रपति भी इस समय कर रहे हैं।