सैन्य अभ्यास से नाराज नॉर्थ कोरिया ने रद्द की साउथ कोरिया संग वार्ता, अमेरिका को भी धमकी

नई दिल्ली (16 मई): उत्तर कोरिया ने साउथ कोरिया से  बुधवार को होने वाली उच्च स्तरीय वार्ता को रद्द कर दिया है। ऐसा करने के पीछे उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया की वायुसेना के संयुक्त सैन्य अभ्यास 'मैक्स ठंडर' को कारण बताया है। बता दें कि यह वार्ता किम जोंग उन और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के बीच पिछले महीने हुई वार्ता को आगे बढ़ाने के क्रम में होने वाली थी।

इसके साथ उत्तर कोरिया ने को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अपने नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली बहुप्रतीक्षित शिखर वार्ता को रद करने की धमकी दी है। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया के मुताबिक, किम जोंग ने दक्षिण कोरिया और अमेरीका की ओर से जारी संयुक्त सैन्य अभ्यास से नाराज होकर यह फैसला लिया है। 

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच 12 जून को सिंगापुर में वार्ता होने वाली है।  

बता दें कि किम जोंग और मून जे इन पिछले महीने हुई वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए एक बार फिर मुलाकात करने वाले थे। दोनों देशों के बीच वार्ता असैन्यीकृत क्षेत्र पनमुनजोम में बुधवार को होनी थी और इस पर इसी हफ्ते सहमति बनी थी। इस बातचीत में दोनों देशों के प्रतिनिधि 27 अप्रैल को दोनों देशों के प्रमुखों के बीच हुई बातचीत में बनी सहमति को आगे ले जाने पर विचार करने वाले थे। किम जोंग और मून जे-इन ने द्विपक्षीय मुलाकात के बाद कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियारों से मुक्त करने पर सहमति जताई थी।