प्रतिबंध फेल होने पर उत्तर कोरिया पर हमला कर सकता है अमेरिका

नई दिल्ली (14 अगस्त ): अमेरिका ने एक बार फिर उत्तर कोरिया पर हमले की धमकी दी है। अगर उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंध उसकी परमाणु ताकत रोक पाने में विफल होते हैं तो अमेरिका प्योंगयांग के खिलाफ सैन्य विकल्प आजमा सकता है। अमेरिकी सेना के एक वरिष्ठ जनरल जोसेफ डनफर्ड ने उत्तर कोरिया को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर प्योंगयांग पर लगे वैश्विक प्रतिबंध उसके परमाणु कार्यक्रम को रोकने में असफल होते हैं तो अमेरिका की आकस्मिक योजना तैयार है। 

अमेरिका सेना के एक प्रवक्ता के अनुसार जनरल जोसेफ डनफर्ड की दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ सोमवार को हुई 50 मिनट की बैठक में अमेरिकी तैयारियों के बारे में जानकारी दी गई। उत्तर कोरिया द्वारा अमेरिका तक मार करने वाली मिसाइल बनाने की खबरों के बाद दोनों देशों में काफी तल्खी आ गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को युद्ध की धमकी तक दे दी थी।

पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया ने कहा था कि वह गुआम द्वीप पर हमला करने की योजना बना चुका है। ट्रंप ने कुछ दिन पहले कहा था कि अगर उत्तर कोरिया अमेरिका को धमकाना बंद नहीं करेगा तो उसपर ऐसा हमला होगा जिसे किसी ने नहीं देखा होगा।